Custard Apple Benefits : वजन बढ़ाने से लेकर किन चीजों में मददगार है सीतफल? जानिए यहां

Health News : सीताफल में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन B और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. सीताफल खाने के इतने फायदे है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

Seetafal ke fayde: सीताफल सर्दियों में खाया जाने वाला मौसमी और स्वादिष्ट फल है. सीताफल (Custard Apple) जिसे शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन B और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. सीताफल खाने के इतने फायदे है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, आइए जानते हैं सीताफल (Custard Apple Benefits) के सेवन करने से शरीर को क्या लाभ पहुँचता है?

दिमाग को ठंडक

सीताफल खाने से दिमाग को ठंडक पहुँचती है. ये फल विटामिन B कॉम्प्लेक्स से भरा होता है. जिसका सेवन करने से चिड़चिड़ापन दूर होता है तथा मानसिक शांति बनी रहती है.

खून की कमी होती है दूर 


यदि हर दिन सीताफल का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में मौजूद खून की कमी दूर होती है. खून की कमी यानी एनीमिया से बचाने वाले सीताफल में जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो उल्टी, दस्त, मिचली जैसे रोगों को भी कम कर देता है.

यह भी पढ़ें: Health News : आलू, प्याज, हल्दी... दांत के दर्द को दूर भगाने के लिए अपनाएं आचार्य बालकृष्ण के ये घरेलू उपाय

Advertisement

दिल तंदुरुस्त रहता है

सीताफल में मौजूद गुण के कारण दिल तंदुरुस्त रहता है. हार्ट से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए सीताफल का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में पाया जाता है. जिससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

बेहतर दांतों के लिए

दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी सीताफल बहुत उत्तम विकल्प माना जाता है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से दाँत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं तथा इसमें होने वाले दर्द से भी सीताफल छुटकारा दिलाता है.

Advertisement

शुगर लेवल नियंत्रित करने में

सीताफल में शरीर में होने वाली शुगर को सोख लेने का खास गुण मौजूद होता है, शरीर में शुगर का लेवल नॉर्मल रखने के लिए सीताफल को उपयोग में लाना चाहिए.

वजन बढ़ाने में सहायक

सीताफल में वजन बढ़ाने की क्षमता होती है. यदि आप भी वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं और आपको लाभ नहीं हो रहा है तो सीताफल को डाइट में शामिल कर लें. इसको खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Cumin Seeds: चुटकी भर जीरा में छिपा है खजाना, इन चीजों में कर सकते हैं उपयोग