Personal Hygiene Tips: आप भी बाथरूम में रखते हैं टूथब्रश? नुकसान जानने के बाद कभी नहीं करेंगे ये काम

Everyday Hygiene Tips: यदि आप भी बाथरूम में ही टूथब्रश रखते हैं तो ये आदत आज ही छोड़ दें और बाथरूम में टूथब्रश रखने से होने वाले नुकसानों के बारे में जान लें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Hygiene Tips: हर कोई अपने दिन की शुरुआत सुबह-सुबह उठकर टूथब्रश करने से करता है. टूथब्रश हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा है, दांतों को साफ रखने से लेकर मुंह की गंदगी को दूर करने के लिए हम टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं. हम अधिकतर लोगों को देखते हैं कि वे टूथब्रश (Toothbrush keeping tips and tricks)  को बाथरूम में रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बाथरूम में टूथब्रश रखने से आपको कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. यदि आप भी बाथरूम में ही टूथब्रश रखते हैं तो ये आदत आज ही छोड़ दें और बाथरूम में टूथब्रश रखने से होने वाले नुकसानों (Disadvantages of keeping toothbrush in bathroom) के बारे में जान लें...

गंदे कीटाणु

बाथरूम में टूथब्रश को खुले में रखने से यह दूषित पानी के संपर्क में आ जाता है. जब आप टॉयलेट में फ्लश करते हैं तो हवा में छोटे-छोटे पानी के वायरस होते हैं, जो आपके टूथब्रश पर चिपक सकते हैं, इन पानी के कणों में बैक्टीरिया और वायरस होते हैं, ये आपके स्वस्थ के लिए बहुत हानिकारक होते हैं.

Advertisement

फंगस

बाथरूम में ऐसी जगह होती है, जहां फंगस आसानी से पनप सकते हैं. यदि आप टूथब्रश को बाथरूम में रखते हैं तो ये फंगस आपके ब्रश पर चिपक कर सीधे रूप में आपके मुंह से संपर्क कर सकते हैं.

Advertisement

नमी

बाथरूम में नमी और गर्मी के कारण टूथब्रश जल्दी खराब हो सकता है. इससे टूथब्रश की ब्रसेल्स कमज़ोर होते हैं और टूट सकते हैं. टूटे हुए ब्रसेल्स से आपके दांतों को नुकसान पहुंचता है और मसूड़ों की भी समस्या हो सकती है.

Advertisement

ऐसे रखें टूथब्रश को कीटाणुओं से दूर

अब आप सोच रहे होंगे कि यदि टूथब्रश बाथरूम में नहीं रखें तो कहां रखना चाहिए?

* दरअसल टूथब्रश को बाथरूम के बाहर किसी सेल्फी या ड्रॉर में रख सकते हैं.

* अगर आप अपने टूथब्रश को बाथरूम में ही रखना चाहते हैं तो उसे एक कंटेनर में बंद करके रखें.

* साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि हर 3-4 महीने में टूथब्रश को बदलें ताकि आपके मुंह के स्वास्थ्य पर कोई भी विपरीत असर न पड़े.

यह भी पढ़ें: कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article