ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए

ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन के पोर्स बंद (Applying moisturizer clogs skin pores) हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर पिंपल और एक्ने (pimples and acne) हो सकते हैं, ज़्यादा मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से स्किन कैसे डैमेज होती है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

Advertisement
Read Time: 3 mins
ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान

moisturizer side effects: सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का स्किन को मॉइस्चराइज रखना बहुत ज़रूरी होता है. चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए लोग मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप मॉइस्चराइजर का बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे आपको स्किन संबंधी प्रॉब्लम (Skin problem) हो सकती है. ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन के पोर्स बंद (Applying moisturizer clogs skin pores) हो जाते हैं. जिससे आपके चेहरे पर पिंपल और एक्ने (pimples and acne) हो सकते हैं, ज़्यादा मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से स्किन कैसे डैमेज होती है, आइए जानते हैं इसके बारे में..

सही मॉइस्चराइजर ही चुनें

ज़्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा में जलन या एलर्जी हो सकती है. इसके अलावा त्वचा की रंगत भी प्रभावित हो सकती है. दरअसल मॉइस्चराइजर लगाने के बाद धूल मिट्टी आसानी से चिपक जाते हैं, इन समस्याओं से बचने के लिए सही मॉइस्चराइजर का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है.

Advertisement

नमी खो जाती है

यदि आप अधिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करते हैं तो चेहरा चिपचिपा होने लगता है और चेहरे की नमी होने लगती है हालांकि नमी को बरकरार रखने के लिए हर रोज इसका उपयोग करना चाहिए लेकिन इस पर मेकअप अप्लाई करना मुश्किल हो जाता है.

Advertisement

पोर्स बंद होने लगते हैं

मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन पर एक्ने और मुहांसे होने लगते हैं. ये त्वचा के अधिक ऑयली होने के कारण होता है. ओवर मॉइस्चराइजर से चेहरे की नेचुरल ब्यूटी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. इसके साथ ही इससे अधिक उपयोग से एक्ने की समस्या भी बढ़ने लगती है.

Advertisement

नेचुरल स्किन की नमी खो जाती है

जिस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल हम नेचुरल स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए करते हैं. उसी का यदि अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है तो इससे हमारी स्किन कई तरह से डैमेज होती है. स्किन की देखभाल करने के लिए मॉइस्चराइजर का कम से कम उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पतले बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)