Rahul Gandhi News: लोकसभा में राहुल गांधी होंगे नेता प्रतिपक्ष, जानिए- क्यों पीएम मोदी को अब कांग्रेस नेता से लेना पड़ेगा मशविरा

Rahul Gandhi News: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर मंगलवार शाम कांग्रेस की एक अहम बैठक हुई था, जिसमें ये राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का फैसला किया गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में एक बड़ी व महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आने वाले हैं. वह 18वीं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होंगे. कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार रात इसकी जानकारी दी. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि प्रोटेम स्पीकर को इस संबंध में सूचना भिजवाई गई है.

गौरतलब है कि नेता प्रतिपक्ष का पद काफी महत्वपूर्ण और कैबिनेट मंत्री के स्तर का होता है. संवैधानिक पदों पर होने वाली नियुक्तियों और संसदीय समितियों में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका होती है. इसके अलावा चुनाव आयोग समेत कई संवैधानिक नियुक्तियों पर प्रधानमंत्री को विपक्ष के नेता मशविरा लेना पड़ता है. आपको बता दें कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर मंगलवार शाम कांग्रेस की एक अहम बैठक हुई था, जिसमें ये राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का फैसला किया गया.

ये भी पढ़ें-  MP से फिर आई शर्मसार करने वाली खबर, मासूम का शव गोद में लेकर घंटों शव वाहन के लिए गुहार लगता रहा आदिवासी परिवार

Advertisement

प्रोटेम स्पीकर को दी गई जानकारी

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष ने इस संबंध में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को पत्र लिखा है. इसमें जानकारी दी गई है कि राहुल गांधी लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता होंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस लोकसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. इसी के चलते लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस को जाना तय है. कांग्रेस के अधिकांश वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की मांग कर रहे थे. यह मांग सार्वजनिक तौर पर भी कई बार सामने आई. हालांकि, अभी तक राहुल गांधी ने इस विषय पर कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी थी. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के मुताबिक फिलहाल नेता प्रतिपक्ष पर निर्णय लिया गया है, बाकी के पदों पर निर्णय बाद में लिया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश के करीबी मोनू के हत्यारे के मकान पर चला बुलडोजर