विज्ञापन

PM Modi: 'एक्स' पर पीएम मोदी बने नेता न.1, इतने मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोअर्स

Prime Minister Narendra Modi: पिछले तीन वर्षों में, एक्स पर पीएम मोदी के 30 मिलियन यूजर्स का विस्तार हुआ है. यूट्यूब पर उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर भी फॉलोअर्स 91 मिलियन से अधिक हैं.

PM Modi: 'एक्स' पर पीएम मोदी बने नेता न.1, इतने मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोअर्स

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया. पीएम मोदी सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म एक्स पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए. एक्स पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन हो गई है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर लिखा कि एक्स पर 100 मिलियन! इस जीवंत माध्यम का हिस्सा बनकर और चर्चाओं, वाद-विवादों, जानकारियों, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचनाओं आदि का आनंद लेने के लिए मैं बहुत खुश हूं. पीएम मोदी ने कहा कि वह भविष्य में भी ऐसे ही समय की उम्मीद कर रहे हैं.

दूसरे नंबर हैं अरविंद केजरीवाल

राजनीति में सोशल मीडिया की भूमिका के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पष्ट रूप से सबसे आगे हैं. विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

इन नेताओं के हैं इतने फॉलोअर्स

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन, राजद के लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन और राकांपा प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं. सीधे शब्दों में कहें तो, प्रधानमंत्री मोदी के 100 मिलियन फॉलोअर्स "इंडिया ब्लॉक" के सभी नेताओं के फॉलोअर्स (95 मिलियन) को मिलाकर भी ज्यादा हैं.

कई देशों की पूरी आबादी से भी ज्यादा हैं पीएम मोदी के फॉलोअर्स

पीएम मोदी की फॉलोइंग की खास बात ये है कि ये कई देशों की पूरी आबादी से भी ज्यादा है. उदाहरण के तौर पर, उनके फॉलोअर्स कनाडा की आबादी से 2.5 गुना, ब्रिटेन की आबादी से 1.4 गुना, जर्मनी की आबादी से 1.2 गुना, इटली की आबादी से 2.5 गुना, ऑस्ट्रेलिया की आबादी से 3.7 गुना और न्यूजीलैंड की आबादी से 18 गुना ज्यादा है.

दुनियाभर के बड़े नेताओं का ये है हाल

सोशल मीडिया पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 38.1 मिलियन, दुबई के शेख मोहम्मद के 11.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पोप फ्रांसिस 18.5, जियोर्जिया मालिनी 2.4, जस्टिन ट्रूडो 6.5 मिलियन के साथ मोदी से काफी पीछे हैं.

कई प्रमुख एथलीटों और खेल हस्तियों से ज्यादा है पीएम मोदी के फॉलोअर्स

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की अपार लोकप्रियता ने विश्व नेताओं का ध्यान भी आकर्षित किया है. उनके फॉलोअर्स की संख्या कई प्रमुख एथलीटों और खेल हस्तियों से ज्यादा है. विराट कोहली के 64.1 मिलियन, ब्राजीलियन फुटबॉलर नेमार जूनियर 63.6 मिलियन, अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स 52.9 मिलियन के साथ पीएम मोदी से पीछे हैं. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन फॉलोअर्स), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों को भी पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें- MP News: इंदौर में 51 लाख पेड़ लगाने के BJP के संकल्प पर पटवारी का तंज, बोले-इस वजह से ये हो ही नहीं सकता

तीन वर्षों में जुड़े के 30 मिलियन नए यूजर्स

पिछले तीन वर्षों में, एक्स पर पीएम मोदी के 30 मिलियन यूजर्स का विस्तार हुआ है. यूट्यूब पर उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और इंस्टाग्राम पर भी फॉलोअर्स 91 मिलियन से अधिक हैं.

पीएम मोदी 2009 में एक्स (तब ट्विटर) पर आए थे और उन्होंने इस प्लेटफार्म को लोगों के साथ जुड़ने के लिए सार्थक तौर पर इस्तेमाल किया है. पीएम मोदी सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय उपस्थिति और आकर्षक दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं, वह नियमित रूप से आम नागरिकों के साथ बातचीत करते हैं. पेड प्रमोशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे जमाने में पीएम मोदी खुद ही सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. डिजिटल क्षेत्र में पीएम मोदी का उत्थान उनकी प्रभावशाली उपस्थिति को उजागर करता है, जो बताता है कि विविध और गतिशील दर्शकों से जुड़ने की उनकी क्षमताएं कितनी अधिक हैं.

ये भी पड़ें- Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
PM Modi: 'एक्स' पर पीएम मोदी बने नेता न.1, इतने मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोअर्स
Union Minister Jyotiraditya Scindia met Manu Bhaker and said thank you for hoisting the country flag on the world stage
Next Article
Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद
Close