Cannes 2024 में इतिहास रचने वाली पायल कपाड़िया के पक्ष में आया ये ऑस्कर विनर, कहा- केस वापस लो...

Payal Kapadia's Cannes win: पायल कपाड़िया, जो 2012 में अपने दूसरे प्रयास में एफटीआईआई में शामिल हुईं, चौहान के खिलाफ 131 दिनों के विरोध प्रदर्शन के नेताओं में से एक थीं. चौहान का विरोध राजकुमार राव, सौमित्र चटर्जी, झानु बरुआ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी से लेकर अनुपम खेर तक कई बॉलीवुड हस्तियों ने किया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Payal Kapadia: ऑस्कर विजेता साउंड इंजीनियर (Oscar Winning Sound Engineer) रेसुल पुकुट्टी (Resul Pookutty) ने कान्स 2024 ग्रैंड प्रिक्स विजेता (Cannes 2024 Grand Prix Winner) पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) समेत भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (Film and Television Institute of India) यानी एफटीआईआई (FTII) के छात्रों के खिलाफ मामला वापस लेने की मांग के साथ अभियान शुरू किया है. पायल कपाड़िया ने 2015 में एफटीआईआई शासी निकाय के अध्यक्ष के रूप में गजेंद्र सिंह चौहान की नियुक्ति के खिलाफ 131 दिनों का विरोध प्रदर्शन किया था. पुकुट्टी ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "एफटीआईआई को अब पायल और अन्य छात्रों के खिलाफ मामले वापस लेने चाहिए. पायल को मिली प्रतिष्ठा का ध्‍यान रखा जाना चाहिए."

Advertisement

पायल कपाड़िया आरोपी नंबर 25 हैं और उन्हें 2015 से चल रहे मामले की अगली सुनवाई के लिए अगले महीने अदालत जाना है.

Advertisement
Advertisement

क्या था मामला?

2015 में एफटीआईआई भाजपा कार्यकर्ता (BJP Worker) गजेंद्र सिंह चौहान की नियुक्ति के विरोध में आंदोलन के कारण अशांत रहा. चौहान की प्रसिद्धि का एकमात्र दावा यह था कि उन्होंने टीवी धारावाहिक 'महाभारत' में युधिष्ठिर की भूमिका निभाई थी.

पायल कपाड़िया, जो 2012 में अपने दूसरे प्रयास में एफटीआईआई में शामिल हुईं, चौहान के खिलाफ 131 दिनों के विरोध प्रदर्शन के नेताओं में से एक थीं. चौहान का विरोध राजकुमार राव, सौमित्र चटर्जी, झानु बरुआ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी से लेकर अनुपम खेर तक कई बॉलीवुड हस्तियों ने किया था.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पायल कपाड़िया को बधाई संदेश भेजा था, जिसके जवाब में रविवार को उन्‍होंने उनकी प्रेरणा बनने के लिए बहुत धन्यवाद दिया. राहुल ने 2015 में एफटीआईआई परिसर का दौरा किया था और छात्र प्रदर्शनकारियों का समर्थन किया था. जैसा कि कई लोगों ने पायल कपाड़िया की ग्रैंड प्रिक्स जीत के बाद एक्स पर बताया, जब उन्होंने कक्षाओं के बहिष्कार का नेतृत्व किया तो एफटीआईआई ने उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की. बाद में एफटीआईआई ने उनकी छात्रवृत्ति और विदेशी मुद्रा अनुदान में कटौती कर दी.

उसी साल पुणे पुलिस ने तत्कालीन एफटीआईआई निदेशक प्रशांत पथराबे को उनके कार्यालय में बंधक बनाने के बाद कपाड़िया सहित 35 छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. वे 2008 बैच की अधूरी छात्र परियोजनाओं के मूल्यांकन को आगे बढ़ाने के फैसले का विरोध कर रहे थे.

तेज हुई केस वापस लेने की मांग

यहां तक कि जब एफटीआईआई के मामलों को वापस लेने की मांग तेज हो गई, तब कानी कुसरुती काम पर वापस लौट आईं, जिन्होंने कपाड़िया की पहली फिल्म 'ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट' में दो मलयाली नर्सों में से एक की भूमिका निभाई थी. टी.आर. शमसुद्दीन की आने वाली मलयालम फिल्म 'आइज' की शूटिंग में शामिल होने के लिए कान्स से अभिनेत्री कोच्चि गईं, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया.

कुसरुति के सम्मान में निर्माता ने उस क्षण की एक खाद्य छवि के साथ एक चॉकलेट केक का आयोजन किया था, जब पायल कपाड़िया और उनकी तीन मुख्य महिला पात्र - कुसरुति, दिव्य प्रभा और चारु कदम मंच पर पिछले शनिवार की रात ग्रैंड प्रिक्स जीत का जश्‍न मना रहे थे.

यह भी पढ़ें : Cannes Film Festival: कान फिल्म फेस्टिवल में पायल कपाड़िया की फिल्म ने रचा इतिहास, तो PM Modi ने ऐसे दी शाबाशी

यह भी पढ़ें : Cannes 2024 : कान्स फिल्म फेस्टिवल का कैसा रहा है इतिहास, जानिए इस बार क्या दिखेगा खास?

यह भी पढ़ें : Cannes 2024: हाथ में प्लास्टर, गाउन में 3डी फूल... ऐश्वर्या राय ने ब्लैक-गोल्डन गाउन में बिखेरा कांस के रेड कार्पेट पर जलवा