International Yoga Day 2024: योग दिवस पर PM मोदी के बताए योग मुद्रा के लाभ जानिए यहां

Yoga Day: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की थी, उन्होंने सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. योगमय जीवन पद्धति में नकारात्मकता के लिए कोई स्थान नहीं है. इस साल योग दिवस के लिए 'स्वयं एवं समाज के लिए योग' 'Yoga for Self and Society' थीम निर्धारित की गई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

International Day of Yoga: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2024) 2014 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे और योग प्रेमियों के साथ योगासन करेंगे. आज पूरे विश्व में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर एक अभूतपूर्व उत्साह और उमंग देखने को मिल रहा है. भारत में योग का इतिहास 5,000 वर्ष से भी अधिक पुराना है और हमें इसका सबसे पहला उल्लेख ऋग्वेद में देखने के लिए मिलता है. योग एक ऐसी विधा है, जिसमें बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि, समाज की कई शक्तियां निहित हैं. यह न किसी धर्म समुदाय से जुड़ा है और न ही इसकी सर्वसुलभता की कोई सीमा है.

Advertisement

योग दिवस का इतिहास : History of International Yoga Day

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की थी, उन्होंने सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. पीएम मोदी ने 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया था, तो उस वक्त 177 देशों ने इसे स्वीकार किया. इस प्रस्ताव का कई देशों ने अपना समर्थन दिया और बाद में 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. इसके बाद से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाने का निर्णय लिया गया. 2015 के बाद से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत के साथ-साथ विश्व भर के तमाम देशों के लोग एक साथ मिलकर योग करते हैं.

Advertisement

इस बार के योग दिवस की थीम : International Yoga Day 2024 Theme

इस साल योग दिवस के लिए 'स्वयं एवं समाज के लिए योग' 'Yoga for Self and Society' थीम निर्धारित की गई है.

Advertisement

महत्व Significance of International Yoga Day

भगवद गीता में श्रीकृष्ण ने कहा है ''योग : कर्मसु कौशलम्'' यानी 'योग से कर्मों में कुशलता' का तीव्र प्रवाह होता है. जब हम अपने जीवन में योग को आत्मसात कर लेते हैं, तो इससे धैर्य, संयम और करुणा का विकास होता है. योगमय जीवन पद्धति में नकारात्मकता के लिए कोई स्थान नहीं है. कालांतर में परमहंस योगानंद, स्वामी विवेकानंद, तिरुमलाई कृष्णमचार्य, केएस. अयंगर जैसे अनगिनत महात्माओं ने हमारे योग की प्राचीन शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किए. उन्हीं विरासतों को संभालते हुए योग को जन-जन तक पहुंचाने के कार्य हो रहे हैं.

पीएम मोदी के प्रमुख योग पर एक नजर : PM Modi Best Yoga Asanas and Their Benefits

कुछ दिनो पहले PM नरेन्द्र मोदी ने भद्रासन योग का विस्तृत योग वीडियो साझा किया है, जिसमें जोड़ों के लिए इसके लाभ के बारे में बताया गया है, जो घुटनों के दर्द को भी कम करता है. भद्रासन योग मुद्रा पेट की तकलीफों को दूर रखने में भी मददगार है. प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया; भद्रासन का अभ्यास जोड़ों को मजबूत बनाता है और घुटने के दर्द को कम करता है. यह पेट की तकलीफों को दूर रखने में भी मददगार है.”

पीएम मोदी ने पादहस्तासन योग अथवा हाथों से पैरों तक की मुद्रा पर विस्तृत वीडियो क्लिप्स भी साझा की थी, साथ ही जनमानस को इस आसन का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी के लिए उत्तम है और मासिक धर्म के दर्द निवारण में सहायता करता है.

वृक्षासन के लाभों का वर्णन करते हुए पीएम ने लिखा है कि वृक्षासन या ट्री पोज़ के कई लाभ हैं, जिसमें संतुलन और मुद्रा में सुधार करना शामिल है. वृक्षासन यानि पेड़ की मुद्रा में किए जाने वाले आसन के कई फायदे हैं. यह शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने के साथ ही इसे मजबूती प्रदान करता है.

ताड़ासन शरीर के लिए श्रेष्‍ठ है. यह शरीर को अधिक शक्ति प्रदान करेगा और बेहतर संतुलन सुनिश्चित करेगा. ताड़ासन का नियमित अभ्यास बहुत फायदेमंद है. इससे जहां शरीर को ज्यादा ताकत मिलती है, वहीं संतुलन बनाना भी आसान हो जाता है.

ऊपरी शरीर और एकाग्रता में सुधार के लिए त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा  करनी चाहिए. कंधों, पीठ और एकाग्रता में सुधार के लिए त्रिकोणासन का अभ्यास करें. त्रिकोणासन का अभ्यास जहां पीठ और कंधे को जोड़ता है, वहीं एकाग्रता बढ़ाने में भी यह काफी मददगार है.

यह भी पढ़ें : International Day of Yoga 2024: PM मोदी करते हैं ये योगासन, फिट रहने के लिए कहा- दिनचर्या में शामिल करें योग

यह भी पढ़ें : Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा की पूजा क्यों होती है खास? जानिये इसके पीछे का धार्मिक महत्व

यह भी पढ़ें : 35 चीता ट्रैकर्स ने छोड़ा काम, मांस कटवाने पर हड़ताल, कूनो में क्यों मच गया बवाल? देखिए NDTV पड़ताल

Topics mentioned in this article