Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

Advance Ticket Booking New Rules: रेलवे टिकट बुकिंग की समय सीमा में बदलाव पर यात्रियों ने आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि इससे रेलवे को भारी नुकसान होने वाला है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Indian Railways Advance Ticket Booking: जानें क्या कह रहे हैं लोग

Indian Railways New Rule: रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग नियमों (Ticket Booking Rules) में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे ने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि 1 नवंबर 2024 से टिकटों के एडवांस बुकिंग (Advance ticket booking) की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी गई है. इसमें यात्रा की तिथि शामिल नहीं रहेगी. रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा घटाए जाने पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की. बल्कि, पूरे देश में लोगों को इससे थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.  

लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

रेलवे के नए नियमों को लेकर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर खड़े यात्रियों ने आईएएनएस के साथ अपनी प्रतिक्रिया शेयर की. एक यात्री का कहना था कि रेलवे ने नियम बदलकर गलत किया है. पहले जब टिकट बुक करने की समय सीमा 120 दिन थी, तो लोगों को सुविधा मिलती थी. अब लोग 60 दिन में टिकट बुक करेंगे, तो क्या करेंगे? इस नियम से यात्रियों को ही परेशानी होगी. रेलवे का यह नियम गलत है. नवीन ने कहा कि रेलवे ने यह बदलाव करके बहुत बड़ी गलती की है. इससे लोगों को बहुत परेशानी होगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली इन ट्रेनों को किया गया रद्द, देखिए पूरी लिस्ट

Advertisement

रेलवे ने जारी किया ये आदेश

रेलवे ने अपने जारी किए आदेश में स्पष्ट किया है कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. टिकटों के एडवांस आरक्षण की अवधि में कमी का असर 31 अक्टूबर से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा. आदेश में कहा गया कि 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत 31 अक्टूबर तक की सभी बुकिंग बरकरार रहेगी. नया नियम 1  नवंबर से होने वाली बुकिंग पर ही लागू होगा. रेलवे ने कहा कि एडवांस आरक्षण के लिए समय सीमा में कमी के बावजूद 60 दिनों के एआरपी से अधिक बुकिंग रद्द करने की अनुमति दी जाएगी. मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ दिन की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में एडवांस आरक्षण की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप