Ramlala Darshan: दर्शन करने आए भक्तों ने बढ़-चढ़कर किया दान, दो दिन में आया 3.17 करोड़ रुपये का चढ़ावा

Donation in Ram Mandir: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों ने दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपये का दान दिया. दान की ये रकम प्राण प्रतिष्ठा के बाद सिर्फ दो दिन की है

Advertisement
Read Time: 16 mins

Ram Mandir Donations: अयोध्या में रामलला के दर्शन (Ramlala Darshan) के लिए भारी भीड़ देखने को मिल रही है. श्रद्धालु (Ram Devotees) बड़ी संख्या में भगवान राम (Bhagwan Ram) के दर्शन के लिए आ रहे हैं और मंदिर में बढ़-चढ़कर दान भी कर रहे हैं. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बुधवार को बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के बाद सिर्फ दो दिनों में ही श्रद्धालुओं ने 3.17 करोड़ रुपये का दान किया है. उन्होंने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में 10 दान काउंटर खोले गए थे. इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी भक्तों ने दान किया. आपको बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के अगले ही दिन, 23 जनवरी को पांच लाख से ज्यादा भक्तों ने रामलला के दर्शन किए.

अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों ने दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपये का दान दिया. दान की ये रकम प्राण प्रतिष्ठा के बाद सिर्फ दो दिन की है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बुधवार को आई दान की रकम का हिसाब 25 जनवरी की गिनती के बाद किया जाएगा. उन्होंने बताया कि व्यवस्थित ढंग से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए प्रशासन से चर्चा कर व्यवस्था की जा रही है.

Advertisement

दूसरे दिन ढाई लाख भक्तों ने किए दर्शन

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद दूसरे दिन बुधवार को रात 10 बजे तक 2.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए. इस बीच आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने अयोध्या के आसपास के संघ कार्यकर्ताओं को मंदिर की सफाई की जिम्मेदारी लेने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने व्यवस्थित तरीके से मंदिर दर्शन के संचालन में सहयोग करने को भी कहा.

Advertisement

राम मंदिर निर्माण के लिए मिला इतना दान

राम मंदिर निर्माण के लिए दुनिया भर से राम भक्तों ने खूब दान दिया. गुजरात में सूरत के हीरा कारोबारी दिलीप कुमार वी लाखी के द्वारा दान किए गए 101 किलो सोने से मंदिर के स्वर्ण मंडित दरवाजे, स्तंभ और गर्भगृह की स्वर्ण मंडित संरचनाएं बनाई गईं. मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक, मंदिर निर्माण के लिए कुल 3200 करोड़ रुपये दान में मिले. कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने भी राम मंदिर के लिए 18.6 करोड़ का दान दिया. राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के मुताबिक, मोरारी बापू ही वह पहले शख्स थे जिन्होंने इतनी बड़ी रकम दी थी. वहीं, रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तरफ से राम मंदिर ट्रस्ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें - गोबर और गौमूत्र खरीदने के सवाल पर पशुपालन मंत्री का गोलमोल जवाब, पूर्व CM शिवराज ने किया था ऐलान

ये भी पढ़ें - सॉल्वर बनी थी BHU की गोल्ड मेडलिस्ट, दो युवतियों को कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा