Bank Holiday: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक! कर लें ज़रूरी तैयारी,Holiday की यहां देखें लिस्ट 

Holidays In October: अक्टूबर महीनें में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर आपको बैंकिंग से जुड़े जरुरी काम करवाने हैं तो छुट्टियों को ध्यान में रखकर काम करवा लें. ताकि आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Bank Holiday Complete List: इस साल अक्टूबर महीने में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि इसके लिए अलग-अलग राज्यों और त्योहारों पर छुट्टियां निर्भर होंगी. लेकिन आपको अगर बैंक के ज़रूरी काम निपटाने हैं तो तैयारी अभी से शुरू कर लें. 

इस महीने कई त्योहार

दरअसल अक्टूबर महीनें में दीपावली, दशहरा, दुर्गा पूजा सहित अन्य त्योहार पड़ रहे हैं. इन दिनों में बैंकों की  भी छुट्टियां रहेंगी.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के  मुताबिक़ अक्टूबर 2024 में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और शहरों के त्योहारों पर निर्भर करेंगी.

इनमें महात्मा गांधी जयंती, दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली और शनिवार -रविवार शामिल हैं. इसके अलावा कुछ राज्यों की छुट्टियां भी होंगी.

इन दिनों में रहेंगी छुट्टियां

2 अक्टूबर  गुरुवार को महात्मा गांधी जयंती की सभी राज्यों के बैंकों की छुट्टी रहेगी. 21 से 24 अक्टूबर तक दुर्गा पूजा, दशहरा  की अलग-अलग राज्यों में, 25 अक्टूबर को विजया दशमी के चलते  कुछ राज्यों के बैंकों का Holiday रहेगा. जबकि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती पर भी कुछ राज्यों के बैंकों में अवकाश रहेगा. शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी इस महीने में होंगी. 

ये भी पढ़ें MP के इस शख्स ने लिख दी डेढ़ किमी लंबी किताब, टूरिज्म एसेट्स बैंक में शामिल करने का प्रस्ताव

Advertisement

ऐसे ले सकते हैं सेवाएं 

बैंको की छुट्टियों के दौरान अगर आपको बैंकिंग संबंधित कोई काम है तो आप डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की सेवा ले सकते हैं. नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम का उपयोग कर सकते हैं. आपको बैंक से संबंधित जरूरी कोई काम है तो छुट्टी के दिन को छोड़कर बाकी दिनों में बैंकों में ही जाकर अपना काम निपटा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें CG: लापरवाही बर्दाश्त नहीं ! अफसर- ठेकेदारों पर भड़के कलेक्टर, 53 पर लगा दी पेनाल्टी तो मचा हड़कंप

Advertisement