कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो इस बार बनाएं मेथी की कढ़ी, खाने में स्वादिष्ट और झटपट होगी तैयार

Winter Special Lunch: ऐसी कौन सी चीज है जो हमें सर्दियों का बेसब्री से इंतजार करवाती है? क्रंची, टेस्टी और फ्रेश सब्जियां निश्चित रूप से सबसे आम उत्तरों में से एक होंगी. है ना? यह साल का वह समय होता है जब हमारी सब्जी की टोकरी मौसमी उपज जैसे गाजर, मूली, पत्तेदार साग और बहुत कुछ से भर जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
Methi Kadhi: मेथी खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

Kadhi Recipe: सर्दियों का मौसम आने वाला है और इसी के साथ शुरूआत होगी ऐसा खाना खाने की जो स्वादिष्ट होने के साथ हमारे शरीर को गर्म रखने में भी मदद कर सके. सर्दियों के मौसम में कई हरी सब्जियां आती हैं जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं. ठंड मौसम में गर्म खाना खाने का मजा ही कुछ और होता है. सरसों का साग, गाजर का हलवा, पालक पनीर और बहुत सी ऐसी डिश हैं जिनका मजा इस मौसम में लिया जाता है. ऐसी ही एक और पसंदीदा डिश है कढ़ी. कढ़ी को वैसे तो हर मौसम में ही मजे से खाया जाता है, लेकिन बात सर्दियों की आती है तो आप मेथी की कढ़ी को बनाना और खाना पसंद करते होंगे! वैसे तो मेथी का उपयोग कई टेस्टी रेसिपीज को बनाने के लिए कर सकते हैं. मेथी का पकौड़ा, मेथी की मठरी जैसे नमकीन स्नैक्स से लेकर लंच और डिनर रेसिपी जैसे मेथी का साग, मेथी की पूड़ी/ पराठा, मेथी चिकन- कई ऑप्शन हैं. 

मेथी में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है इस बात में कोई शक नही है. अगर आप भी मेथी कढ़ी के दीवाने हैं तो इस बात से आप वाकिफ होंगे. लेकिन अगर आप उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने इस कढ़ी को कभी खाया नहीं है या फिर इसके बारे में सुना नही है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आज हम आपको इस ऑर्टिकल में मेथी की कढ़ी की रेसिपी बताने वाले हैं. इसको बनाना बहुत सरल है और इसके लिए बस आपको जरा सी सामग्री की आवश्यकता होती है.

Advertisement

मेथी कढ़ी रेसिपी: (Methi Kadhi Recipe)

इस रेसिपी को बनाने के लिए एक बाउल लें पानी के साथ दही डालकर पतला बैटर बना लें. इसके बाद इस बैटर में बेसन और हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)  डालकर मिक्स कर लें. वहीं दूसरी तरफ मेथी को अच्छी तरह से धुलकर सुखा लें और काट कर रख लें. 

Advertisement

अब एक पैन में तेल गरम करें, इसमें मेथी, हींग, थोड़ी सी खड़ी धनिया, लहसुन, मिर्ची और हल्दी का पेस्ट डालकर मिलाएं.   एक मिनट कर इसे भूनें और फिर इसमें दही और बेसन का घोल डालकर मिक्स करें और लगातार चलाते रहें जब तक इसमें उबाल ना आ जाए. उबाल आने पर इसमें मेथी के पत्ते डालें और कढ़ी को गाढ़ा होने तक पकाएं और नमक डाल दें. आपकी मेथी कढ़ी बनकर तैयार है. इसमें करी पत्ते, राई और साबुत लाल मिर्च का तड़का लगाएं और चावल के साथ सर्व करें. 

Advertisement

यह भी पढ़ें :  MP Election 2023 : फिर विवादों में नरोत्तम मिश्रा का बयान, कांग्रेस नेता दिग्वजिय सिंह ने कहा- ओछापन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)