Advertisement

Filmfare Awards 2024: 12वीं फेल की रही धूम, जानें फिल्म ने किस कैटेगरी में हासिल की अवॉर्ड

Filmfare Awards 2024 : फिल्म 12वीं फेल आईपीएस ऑफिसर मनोज शर्मा के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में ये दिखाया गया है किआईपीएस मनोज शर्मा ने यूपीएससी क्वालीफाई करने से पहले अपने निजी जीवन में कितना संघर्ष किया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
12वीं फेल ने अपने नाम किये कई फिल्मफेयर अवॉर्ड

Filmfare Awards 2024 : 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स (69th Filmfare Award) का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में किया गया. इस इवेंट में साल 2023 की सबसे चर्चित फिल्म 12वीं फेल का जलवा रहा. वहीं विक्रांत मैसी और मेधा शंकर स्टारर इस फिल्म ने कई खिताब अपने नाम किया. ऐसे में यहां जानते हैं कि फिल्म ने किस-किस कैटेगरी में अवॉर्ड जीता.

12वीं फेल ने किस-किस कैटेगरी में जीता अवॉर्ड, जाने यहां

बेस्ट स्क्रीनप्ले अवार्ड: फिल्म 12वीं फेल के लिए विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) को बेस्ट स्क्रीन प्ले के लिए अवॉर्ड दिया गया है. 

फिल्मफेयर अवार्ड बेस्ट फिल्म: 12वीं फेल को बेस्ट फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया है. 

फिल्मफेयर अवार्ड बेस्ट डायरेक्टर के लिए: फिल्म मेकर विधु विनोद चोपड़ा को 12वीं फेल को डायरेक्ट करने के लिए बेस्ट डायरेक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. 

फिल्मफेयर अवार्ड बेस्ट एक्टर के लिए: एक्टर विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) को फिल्मफेयर अवॉर्ड बेस्ट एक्टर मेल क्रिटिक से नवाजा गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Filmfare Awards List: 12वीं फेल बेस्ट फिल्म, रणबीर-आलिया को मिले बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस का अवॉर्ड

फिल्म की कहानी में है क्या ? 

फिल्म 12वीं फेल आईपीएस ऑफिसर मनोज शर्मा (Manoj Sharm) के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में ये दिखाया गया है कि आईपीएस मनोज शर्मा ने यूपीएससी क्वालीफाई करने से पहले अपने निजी जीवन में कितना संघर्ष किया. जब दर्शकों ने यह फिल्म देखी तो उनकी आंखों से आंसू निकल आए थे.

यह रहा फिल्म का कलेक्शन

अगर इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो विधु विनोद चोपड़ा की इस फिल्म ने दुनिया भर में लगभग 52 करोड़ रुपये की कमाई की है. वहीं ओवरसीज में इस फिल्म ने लगभग 2.25 करोड़ रुपये की कमाई की है. आईएमडीबी ने इस फिल्म को 9.2 की रेटिंग दी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 17: मुनव्वर फारूकी ने जीता बिग बॉस का खिताब-50 लाख का इनाम, अभिषेक रहे रनर अप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: