G-20 में आईं फर्स्ट लेडीज को बस्तर की महिलाओं ने दिया Millets का उपहार

बस्तर ज़िले के बास्तानर की संगीता कश्यप ने बताया कि उन्होंने मिलेट के लड्डू, रागी कुकीज़, रागी चकली, कोदो-कुटकी के पकवान तैयार किए थे.

Advertisement
Read Time3 min
G-20 में आईं फर्स्ट लेडीज को बस्तर की महिलाओं ने दिया Millets का उपहार
बस्तर की महिलाओं ने दिया Millets का उपहार

G-20 सम्मेलन में शामिल होने आए विभिन्न देशों के नेताओं की पत्नियों को बस्तर के मिलेट्स का स्वाद बेहद पसंद आया है. बस्तर के किसानों द्वारा उगाये गए रागी से बने लड्डू को जी-20 में आए राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों को दिल्ली में कृषि प्रदर्शनी के दौरान उपहार स्वरूप दिया गया. गौरतलब है कि बस्तर की महिलाओं ने G-20 सम्मेलन के लिए मिलेट से बनने वाले पकवानों की ख़ास तैयारी की थी.

बस्तर की महिलाओं ने G-20 सम्मेलन के लिए मिलेट से बनने वाले पकवानों की ख़ास तैयारी की थी.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

बस्तर ज़िले के बास्तानर की संगीता कश्यप ने बताया कि उन्होंने मिलेट के लड्डू, रागी कुकीज़, रागी चकली, कोदो-कुटकी के पकवान तैयार किए थे. ऑस्ट्रेलिया की फ़र्स्ट लेडी को मिलेट पकवानों की टोकरी गिफ्ट की है, फर्स्ट लेडी को बस्तर आने का निमंत्रण भी दिया.

फर्स्ट लेडी को बस्तर आने का निमंत्रण भी दिया.

छत्तीसगढ़ कृषि विभाग की नोडल अधिकारी रुक्मणी कोट्टम ने बताया कि छत्तीसगढ़ कृषि विभाग का स्टाल लगाया गया था. स्टाल में छत्तीसगढ़ी स्टाइल में बांस से बने प्रोडक्ट्स जैसे सूपा, टुकनी, टोकरी, तुमा, छतरी से सजाया गया. स्टाल में मिलेट से बने उत्पाद भी रखे थे. जो मेहमानों को काफ़ी पसंद आए. छत्तीसगढ़ की ढोकराकला कोसा के समान लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र थे.

छत्तीसगढ़ कृषि विभाग की नोडल अधिकारी रुक्मणी कोट्टम ने बताया कि छत्तीसगढ़ कृषि विभाग का स्टाल लगाया गया था.

ये भी पढ़ें- MP: जिन महिलाओं के घर में है ट्रैक्टर.. उन्हें भी किया गया लाड़ली बहना योजना में शामिल

कांकेर के गोटुल मुंडा गांव के महिला समूह की निर्मला ने बताया न्यूज़ीलैंड की फ़र्स्ट लेडी को मिलेट का बास्केट उपहार में दिया. जिसमें महिला समूह द्वारा तैयार मिलेट उत्पाद थे. फ़र्स्ट लेडी ने उनके साथ सेल्फी भी ली. उन्होंने कहा कि वे इसे अपने घर ले जायेंगी और अपने परिवार के साथ शेयर करेंगी.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: