छत्तीसगढ़ : विष्णु सरकार की बड़ी पहल, राज्य के 160 ITI होंगे अपग्रेड, इस जिले से होगी शुरुआत 

Cg News: छत्तीसगढ़ के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन किया जा रहा है. इसके लिए सरकार ने 484.22 करोड़ रूपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव स्वीकृत है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) की पहल पर छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन किया जा रहा है. इसके लिए रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग ने 484 करोड़ 22 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की है. मॉडल आइटीआई में उन्नयन के बाद  युवाओं को स्थानीय उद्योगों की मांग के मुताबिक प्रशिक्षण मिल सकेगा. 

यहां काम होगा शुरु

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने मॉडल आईटीआई में उन्नयन को राज्य के युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मंशा के अनुरूप राज्य के ITI को मॉडल आईटीआई में अपग्रेड करने की योजना तैयार की गई है. इसके पहले चरण में प्रदेश के 160 आईटीआई के लिए 484.22 करोड़ रुपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है. बलौदाबाजार के सकरी स्थित आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनाने का काम जल्द शुरू होगा. इसके लिए सिडबी योजना के तहत 20 करोड़ 13 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति जारी की गई है.

Advertisement

ये काम होंगे 

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने बताया कि बलौदाबाजार के सकरी शासकीय आईटीआई के विभिन्न ट्रेड का उन्नयन और अधोसंरचना के कार्य किए जाएंगे. शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मशीन टूल्स और उपकरण के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए जारी किया गया है.

Advertisement
इसमें कंप्यूटर, हार्डवेयर और नेटवर्क मेंटनेंस के लिए 1 करोड़ 5 लाख रूपए, इलेक्ट्रिशियन के लिए 75 लाख रूपए, फीटर के लिए 46 लाख, मेकैनिक डीजल के लिए 44 लाख रुपए और वेल्डर के लिए 53 लाख रुपए शामिल है.

इसी तरह सिविल वर्क में आईटीआई के नए भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 44 लाख रुपए, गार्ड रूम के लिए 7 लाख 42 हजार रुपए, मोटर गाड़ियों के पार्किंग के लिए 1 करोड़ 25 लाख रूपए, स्टाफ क्वाटर्स निर्माण के लिए 11 करोड़ 78 लाख रूपए , प्रवेश द्वार और बाऊण्ड्रीवाल के लिए 34 लाख 80 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh:  कलेक्टर की दरियादिली आई सामने, ऐसे बचा ली दो जिंदगियां, अब तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

ये भी पढ़ें MP : स्कूल की आड़ में चल रहा था इतना बड़ा काम, नजारा देख उड़ गए टीम के होश


 

Topics mentioned in this article