विज्ञापन

Village Name Change: 'सरकार! बहुत मजाक बन रहा है', अपने गांव का नाम बदलने की सीएम साय से कर रहे मांग

Tonanihara Name Change: छत्तीसगढ़ के 'टोनाहीनारा' गांव के लोगों का कहना है कि उनके गांव के नाम का बहुत मजाक बनाया जाता है. सीएम साय ने उन्होंने गांव का नाम बदलने की मांग की है. 

Village Name Change: 'सरकार! बहुत मजाक बन रहा है', अपने गांव का नाम बदलने की सीएम साय से कर रहे मांग
CM Vishnu Dev Sai से अपने गांव का नाम बदलने की मांग कर रहे ग्रामीण

Jashpur Village Name Change: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के एक गांव का नाम ऐसा है कि यहां के लोग गांव का नाम बदलने के लिए सीएम विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) से मांग कर रहे हैं. दरअसल, रायगढ़ (Raigarh) और जशपुर (Jashpur) जिले के अंतिम छोर पर एक ऐसा गांव है, जिसका नाम लेने से ग्रामीणों को जगह-जगह शर्मसार होना पड़ता है. इस गांव का नाम टोनाहीनारा (Tonanihara) है, जो पत्थलगांव की सीमा से लगा कापू तहसील में है. यहां की महिलाएं का कहना है कि जब वे बाहर जाकर अपने गांव का नाम टोनाहीनारा बताती हैं, तो लोग हंसी उड़ाते हैं. स्कूल के बच्चे भी अपने शिक्षक और परिजनों से गांव का अजीबोगरीब नाम को लेकर जब सवाल करते हैं, तो उन्हें किसी से भी संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाता है. 

गांव का नाम बदलने की मांग कर रहे ग्रामीण

गांव का नाम बदलने की मांग कर रहे ग्रामीण

ये निकलता है टोनाहीनारा का मतलब

छत्तीसगढ़ी बोली में 'टोनही' का अर्थ डायन होता है. यह शब्द ऐतिहासिक रूप से अंधविश्वास और उत्पीड़न से जुड़ा हुआ है और कानूनी तौर पर इसे एक अपशब्द के रूप में देखा जाता है. 2005 में टोनही उत्पीड़न अधिनियम आया था. असल में 'टोनाहीनारा' का मतलब है 'चुड़ैल नहर' निकलता है. इस गांव का नाम करीब 70 साल पहले एक महिला की रहस्यमयी मौत के बाद पड़ा, जिस पर जादू-टोना करने का संदेह था. टोनाही शब्द का इस्तेमाल अक्सर गाली के तौर पर किया जाता है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है.

गांव के नाम से परेशान है लोग

गांव के नाम से परेशान है लोग

महिलाओं को होती है खास परेशानी

गांव की महिलाओं का कहना है कि लोग उन्हें नीची नजर से देखते हैं और उनका मजाक उड़ाते हैं. पंचायत की एक महिला ने कहा, 'जो लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं, उन पर छत्तीसगढ़ डायन-बिसाही अत्याचार (रोकथाम) अधिनियम, 2005 के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है. लेकिन, जब गांव का नाम ही टोनाही के नाम पर हो, तो क्या किया जा सकता है.'

ये भी पढ़ें :- CG: त्रिपुरा राइफल्स के जवान ने खुद को गोली मारकर किया सुसाइड, पुलिस ने शुरु की जांच

कई बार प्रशासन से लगा चुके हैं गुहार

इस गांव का नाम बदलने के लिए शासन प्रशासन को बार-बार आवेदन देने के बावजूद 'टोनाही' टैग हटाने के लिए अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. ग्रामीणों ने बताया कि यह उपहास का कारण भी बन गया है. यह हमारे आत्मसम्मान और गरिमा को प्रभावित करता है. टोनाहीनारा नकारात्मक रूढ़ियों से जुड़ा हुआ है और हम गांव के बाहर के लोगों के साथ बातचीत करते समय शर्मिंदगी महसूस करते हैं. यह कलंक गांव के बच्चों को भी प्रभावित करता है, जो अपने मूल स्थान के अजीबोगरीब नाम को समझने के लिए संघर्ष करते हैं. 

ये भी पढ़ें :- CG: चाय बेचने वाले ने की 100 करोड़ की ठगी! 400 लोगों को ऐसे फंसाया जाल में, पूरा मामला जान चौंक जाएंगे आप 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
High Court जज ने कहा AI से चुरायी जा रही है प्राइवेट जानकारी, फर्जी CBI कॉल की सुनायी कहानी
Village Name Change: 'सरकार! बहुत मजाक बन रहा है', अपने गांव का नाम बदलने की सीएम साय से कर रहे मांग
Chhattisgarh Police receives President Police Flag Award CM Vishnu Deo Sai
Next Article
छत्तीसगढ़ पुलिस को मिला राष्ट्रपति का पुलिस ध्वज सम्मान, जानें क्या है वजह 
Close