किसके हाथ लगेगी रायपुर दक्षिण की सीट? किसने किया जीत बड़ी जीत का दावा, 13 नवंबर को है मतदान

Chhattisgarh By Election 2024: आयोग ने 13 नवंबर को रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया है. इस सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना होगी. उपचुनाव की घोषणा के साथ ही रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर राजनीतिक दलों ने जीत का दावा करना शुरू कर दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

CG By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही छत्तीसगढ़ में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. मंगलवार को चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड के अलावा विभिन्न राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया. आयोग ने छत्तीसगढ़ के रिक्त रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी.

आयोग ने 13 नवंबर को रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया है. इस सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना होगी. उपचुनाव की घोषणा के साथ ही रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर राजनीतिक दलों ने जीत का दावा करना शुरू कर दिया है.

'रायपुर दक्षिण सीट उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करेगी भाजपा'

छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने मंगलवार को जारी एक बयान में दावा किया कि बीजेपी रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करेगी. उन्होंने आगे कहा कि पार्टी की तैयारी पूरी है, हम बेहतर तरीके से चुनाव लड़ेंगे और दक्षिण विधानसभा सीट पर बड़ी जीत दर्ज करेंगे.

'कांग्रेस जहां-जहां चुनाव हारती है, वहां ईवीएम गलत होता है'

विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर तंज कसते हुए कैबिनेट मंत्री जायसवाल ने कहा, कांग्रेस जहां-जहां चुनाव हारती है, वहां ईवीएम गलत होता है, जहां वह चुनाव जीतती है, वहां ठीक होता है. उन्होंने नसीहत देते हुए कहा कि, कांग्रेस को आरोप लगाने की बजाय अपने गिरेबां में झांकने की जरूरत है.

बृजमोहन अग्रवाल के MP चुने जाने के बाद खाली हुई सीट

गौरतलब है बृजमोहन अग्रवाल के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा किसी कीमत में गंवाना नहीं चाहेगी. रायपुर विधानसभा सीट से भाजपा से कई संभावित उम्मीदवारों के नाम सामने आ रहे है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर सकती है.

Advertisement
छत्तीसगढ़ के रायपुर दक्षिण विधानसभा के लिए उपचुनाव 13 नंवबर को होगा. उपचुनाव के लिए आयोग ने नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तय की है, जबकि 28 अक्टूबर तक प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है.

48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीट पर होगा उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया. आयोग ने 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है. इसमें महाराष्ट्र की नांदेड़ और केरल की वायनाड लोकसभा सीट शामिल है.

ये भी पढ़ें-Beggars Free Campaign: अनूठी पहल, यहां भिखारियों को पैसे की जगह दिए जाएंगे कूपन