Monsoon 2024: छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कितनी फीसदी है बारिश होने की संभावना?

Monsoon Update Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने की संभावना 12 से 15 जून के बीच थी, लेकिन ये 6 दिन पहले यानी 8 जून को हीं दस्तक दे दी है.हालांकि अब तक मानसून सुकमा में ही रुका हुआ है. वहीं अगले 48 घंटे के दौरान आगे रुख करने की उम्मीद जताई गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon 2024 arrives in Chhattisgarh: लू की मार झेल रहे छत्तीसगढ़ (Heat Wave in Chhattisgarh) के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. 8 जून को सुकमा में हुई मानसून की दस्तक अब अगले 48 घंटे में ये आगे बढ़ेगी. दरअसल, 30 मई को मानसून (Monsoon) के केरल में दस्तक देने के बाद ये आगे बढ़ रही है. अब आने वाले कुछ दिनों में मानसून छत्तीसगढ़ के सभी जिलो समेत देश के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाएगा. मानसून की आगे बढ़ने के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश होगी, तो कई जगह छिटपुट बारिश देखने को मिलेगी. बता दें कि मानसून अनुमानित समय से 4 दिन पहले ही गुजरात में पहुंच गया है. 

6 दिन पहले मौसम की दस्तक

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने की संभावना 12 से 15 जून के बीच जताई गई थी, लेकिन ये 6 दिन पहले यानी 8 जून को सुकमा में दस्तक हो गई, लेकिन अब तक मानसून सुकमा में ही रुका हुआ है. वहीं अगले 48 घंटे के दौरान आगे रुख करने की उम्मीद है. हालांकि राजधानी रायपुर तक पहुंचने में अभी तीन से चार दिन और लगेंगे. 

Advertisement
इधर, बस्तर, दुर्ग, धमतरी, बालोद, गरियाबंद, बेमेतरा, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, कांकेर, कोंडागांव और नारायणपुर में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

औसत से ज्यादा होगी बारिश

बता दें कि पिछले साल छत्तीसगढ़ में मानसून देरी से पहुंचा था. प्रदेश में मानसून 23 जून को एक्टिव हुआ था. जिसके चलते प्रदेश में उम्मीद से कम बारिश हुई थी. हालांकि इस बार मानसून के समय से पहले पहुंचने पर प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

Advertisement

इस सीजन में छत्तीसगढ़ में मानसून जमकर बरसेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, जून से सितंबर यानी चार महीने तक छत्तीसगढ़ में 104 से 106 फीसदी तक बारिश होने का अनुमान है. ये सामान्य से 4 से 6 फीसदी अधिक है. बता दें कि मौसम विभाग ने साल 2023 में छत्तीसगढ़ में 94 फीसदी बारिश का अनुमान लगाया था. इस बार भी इससे ज्यादा आंकड़ा रहने की उम्मीद है.

Advertisement

4 से 6 फीसदी तक बारिश अधिक होने की अनुमान

छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 13 जून से मौसम की आगे बढ़ने की संभावना है. उन्होंने बताया कि इस बार प्रदेश में औसत से अधिक बारिश की संभावना है. पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल वर्षा 104 से 106 फीसदी तक होने की संभावना है.

अगर पिछले साल की बात करें तो साल 2023 में छत्तीसघढ़ में मानसून 21 जून को बस्तर और रायपुर में प्रवेश किया था और 22 जून तक अंबिकापुर में पहुंचा था. 

ये भी पढ़े: Monsoon 2024: मध्य प्रदेश में कब दस्तक देगा मानसून, कितनी फीसदी बारिश की संभावना? यहां जानें