छत्तीसगढ़-ओडिशा के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार ने डबल रेल लाइन को दी मंजूरी, जानें कब बनकर होगा तैयार

Double Rail Line Project in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में डबल रेल लाइन परियोजना के तहत ओडिशा के सुंदरगढ़ और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के बीच रेल लाइन का निर्माण होगा. ये कुल 37 किलोमीटर का होगा. इस निर्माण में 1360 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh Double Rail Line Project: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में डबल रेल लाइन परियोजना (Double Rail Line Project in Chhattisgarh) को मंजूरी दे दी है. इनकी कुल अनुमानित लागत करीब 1,360 करोड़ रुपये है. इसमें 2 नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा दो अन्य रेल परियोजनाओं को भी मंजूरी मिली है. जिसके तहत 14 नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. बता दें कि इन परियोजनाओं को 2028-29 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है. 

कैबिनेट बैठक में 3 परियोजनाओं को मिली मंजूरी

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में रेलवे की कुल 6,456 करोड़ की 3 परियोजनाओं को मंजूरी मिली है. इसके तहत छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 7 जिलों को कवर किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ के भालुमुड़ा में 21 किमी लाइन होगी कवर

छत्तीसगढ़ में डबल रेल लाइन परियोजना के तहत रायगढ़ के थांगरघाट और धौरभांठा में 2 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके तहत छत्तीसगढ़ के भालुमुड़ा में 21 किमी लाइन कवर होगी. बता दें कि ये परियोजना पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का हिस्सा है. इसके अलावा 6 बड़े और 4 छोटे पुल बनाए जाएंगे. साथ ही 20 रेल फ्लाई ओवर और अंडरब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा. 

सरडेगा भालुमुडा न्यू डबल लाइन ओडिशा के सुंदरगढ़ और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के बीच होगा. ये कुल 37 किलोमीटर का होगा. इस निर्माण में 1360 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

सररदेगा-भालुमुड़ा नई डबल लाइन परियोजना का फायदा

इस रेल लाइन से रेल कनेक्टिविटी में इजाफा होगा. दरअसल, सरदेगा से भालुमुड़ा के बीच परिवहन के लिए कोई बस सेवा नहीं है. इस रेल लाइन के निर्माण से इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. इन रूटों पर कृषि उत्पाद, खाद, कोयला, लौह अयस्क, स्टील, सीमेंट और चूना पत्थर की ढुलाई में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: 4 IAS अफसरों का ट्रांसफर, 2 को मिला अतिरिक्त प्रभार; देखिये पूरी लिस्ट

Advertisement