CG: सरपंच -सचिव ने कर दिया लाखों रुपये का गबन, दोनों सस्पेंड, जानें क्या है पूरा मामला 

Jashpur News: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में लाखों रुपये की गड़बड़ी करने वाले सरपंच कर सचिव को एसडीएम ने निलंबित कर दिया है. ये कार्रवाई जांच के बाद की गई है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News:  छत्तीसगढ़ के जशपुर में छातासराई गांव की सरपंच सावित्री  नाग और सचिव लीलाम्बर यादव को एसडीएम ने  निलंबित कर दिया है. पंचायत में शासकीय  राशि का वित्तीय अनियमितता और शासकीय राशि गबन करने का आरोप है. इन दोनों ने मिलकर साल  2023-24 में शासकीय  राशि की अनियमितता बरतने और मिस्त्री, मजदूरी, रेजा ,बालू परिवहन की कुल राशि 57,750.00 रूपये भुगतान नहीं करने समेत 9 लाख 60 हजार रुपये गबन किए हैं. 

शिकायत के बाद हुई थी जांच 

बीते दिनों पंचायत के वार्ड, पंच समेत 30 अन्य ग्रामवासी ने एसडीएम को लिखित शिकायत की थी. ग्रामीणों ने पंचायत में वर्ष 2020 से जून 2024 तक पंचायत के खातों में आहरण राशि वितरण आय की स्टेटमेंट , बिल वाउचर,,कैशबुक के जांच  की मांग की गई थी. साथ ही बताया गया कि पंचायत में शासन द्वारा सभी मदों से कई कार्यो की स्वीकृति हुई थी. जिनमें से DMF मद से स्ट्रीट लाईट और समुदायिक भवन का आधा अधूरा कार्य कर पैसा की निकासी गई.  

पंचायत में कई विकास कार्य किए बैगर राशि की निकालने की आरोप लगाया गया. एसडीएम की जांच टीम ने जांच के दौरान आरोप सही पाया गया. 

ये भी पढ़ें हाईकोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने सरकार को दिया झटका! जमीन अधिग्रहण के लिए इस नियम का पालन है जरूरी

राशि की भी वसूली भी की जाएगी

एसडीएम आकांक्षा त्रिपाठी ने बताया कि  सरपंच सावित्री नाग एवं सचिव लीलाम्बर यादव ग्राम पंचायत छातासराई ने 9,60,000.00 रुपये की वित्तीय अनियमितता करते हुए शासकीय राशि गबन कर मिस्त्री, मजदूरी, रेजा तथा बालू परिवहन की कुल राशि 57,750.00 रुपये भुगतान नहीं किया है. छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 39(1) का स्पष्ट उलंघन है. सावित्री नाग को सरपंच पद से पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 39(1) के अधीन निलंबित किया गया है.सचिव लीलाम्बर यादव के विरुद्ध निलम्बन और गबन राशि भी वसूली जाएगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में बंपर सरकारी नौकरियां! 3474 पदों के लिए सरकार ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया, यहां देखें पूरी डिटेल 

Topics mentioned in this article