Chhattisgarh: 3753 करोड़ की मेडिकल खरीद में अनियमितता उजागर, 34 करोड़ की खरीदी गई दवाएं निकलीं एक्सपायर

Irregularities in medical procurement in Chhattisgarh: CAG ने छत्तीसगढ़ में सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों की कमी, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की खरीद में अनियमितताओं को उजागर किया है. CAG के रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में 3753 करोड़ की चिकित्सा खरीदी में अनियमितता पायी गई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
रायपुर:

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने छत्तीसगढ़ में सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों की कमी, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की खरीद में अनियमितताओं को उजागर किया है. दरअसल, छत्तीसगढ़ विधानसभा में शुक्रवार को मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक का लोक स्वास्थ्य अधोसंरचना व स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंधन पर निष्पादन लेखापरीक्षा पटल पर रखा गया.

स्वास्थ्य विभाग में जनशक्ति की उपलब्धता में 34 प्रतिशत की कमी

रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग में स्वीकृत 74,797 पदों के मुकाबले जनशक्ति की उपलब्धता में कुल मिलाकर 34 प्रतिशत (25,793) की कमी है. हालांकि 2016-22 के दौरान राज्य के डॉक्टर जनसंख्या अनुपात (1: 2492) में सुधार हुआ था, लेकिन यह डब्ल्यूएचओ के मानदंड 1:1000 और राष्ट्रीय अनुपात 1:1456 से काफी पीछे था.

172 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 प्रतिशत डॉक्टरों की कमी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि जनसंख्या के आधार पर डॉक्टरों के पद समान रूप से स्वीकृत नहीं किए गए थे, जिसके परिणामस्वरूप जिलों में संचालक स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत डॉक्टरों की कमी रही. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 23 जिला अस्पतालों में स्वीकृत पदों के मुकाबले विशेषज्ञ डॉक्टरों (33 प्रतिशत), चिकित्सा अधिकारियों (4 प्रतिशत) और पैरामेडिक्स (13 प्रतिशत) की उपलब्धता में कमी थी. 172 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत पदों के मुकाबले विशेषज्ञ डॉक्टरों (72 प्रतिशत) और डॉक्टरों (15 प्रतिशत) की कमी थी.

राज्य के 776 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत पदों के मुकाबले चिकित्सा अधिकारियों (32 प्रतिशत), स्टाफ नर्स (32 प्रतिशत) और पैरामेडिक्स (36 प्रतिशत) की कमी थी.

एएनएम के 17 प्रतिशत पद थे रिक्त

रिपोर्ट में कहा गया है कि 4,996 उप स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत पदों के मुकाबले एएनएम (सहायक नर्स दाई) के 17 प्रतिशत पद रिक्त थे. 502 एसएचसी में, कोई एएनएम तैनात नहीं थी और इस प्रकार इन एसएचसी में गर्भवती महिलाओं को आवश्यक मातृत्व सेवाएं प्रदान नहीं की जा सकी.

Advertisement

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के तहत दवाओं, औषधियों और उपकरणों की सभी खरीद और आपूर्ति के लिए 2010 में छत्तीसगढ़ राज्य चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड (सीजीएमएससीएल) की स्थापना एक केंद्रीकृत नोडल एजेंसी के रूप में की थी.

3753 करोड़ की खरीदी में अनियमितता

2016-22 के दौरान, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने 3,753.18 करोड़ रुपये मूल्य की दवाओं, दवाओं और उपकरणों की खरीद की थी. एक केंद्रीकृत खरीद एजेंसी होने के बावजूद, 2016-22 के दौरान कुल खरीद के 26.79 से 50.65 प्रतिशत तक दवाओं, औषधियों और उपभोग्य सामग्रियों की खरीद स्थानीय खरीद (विकेंद्रीकृत खरीद) के माध्यम से की गई थी.

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीजीएमएससीएल छत्तीसगढ़ भंडार क्रय नियम (सीजीएसपीआर) के अनुरूप खरीद मैनुअल तैयार करने में विफल रहा, जिसके कारण कई मामलों में सीजीएसपीआर का उल्लंघन करते हुए खरीदारी की गई.

दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति में हुई देरी

रिपोर्ट के मुताबिक, सीजीएमएससीएल द्वारा दर अनुबंधों (RC) के लिए अंतिम रूप दिए गए कुल 278 निविदाओं में से 165 निविदाओं को 2016-22 के दौरान तीन से 694 दिनों की देरी से अंतिम रूप दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति में देरी हुई. अंतिम रूप देने में देरी के परिणामस्वरूप दवाओं की स्थानीय खरीद अधिक दरों पर हुई.

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि आवश्यक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता/उपलब्धता सुनिश्चित किए बिना उपकरण खरीदे गए, जिसके परिणामस्वरूप 49.68 करोड़ रुपये के उपकरण बेकार हो गए. इसमें कहा गया है कि 23.98 करोड़ रुपये की दवाएं ब्लैक लिस्टेड फर्मों से खरीदी गईं.

इसमें कहा गया है कि दवाओं की सामग्री प्रबंधन प्रणाली में कमी थी क्योंकि सीजीएमएससीएल ने अपने गोदामों में उपलब्ध स्टॉक, पिछली खपत और भविष्य की आवश्यकता पर विचार किए बिना खरीद आदेश दिए, जिसके परिणामस्वरूप 33.63 करोड़ रुपये की दवाएं एक्सपायर हो गई.

कोविड-19 संबंधित वस्तुओं की खरीदी में भी अनियमिता

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीजीएमएससीएल ने कोविड समिति की सिफारिश के बिना 23.13 करोड़ रुपये की कोविड-19 संबंधित वस्तुओं की खरीद की थी, जो अनियमित था.

सीएजी की रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है और (पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान) दवाओं और उपकरणों की कुछ खरीद में अनियमितताओं के आरोपों की जांच शुरू कर दी है.

उन्होंने शुक्रवार को कहा, 'सीएजी रिपोर्ट एक सतत प्रक्रिया है. यह रिपोर्ट वर्ष 2022 तक की है, हमारी सरकार के पिछले छह महीनों की नहीं. यदि कांग्रेस कहती है कि अनियमितताएं हैं तो यह अच्छा है क्योंकि रिपोर्ट उनके कार्यकाल की है.'

दवाओं और उपकरणों की खरीद में अनियमितताओं की हो रही जांच

मंत्री ने कहा, 'रिपोर्ट में खरीद :दवाओं: में अनियमितताओं, विशेषज्ञ डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की कमी के बारे में बात की गई है. मैं इन सभी बातों से सहमत हूं और कहना चाहता हूं कि रिपोर्ट आने से पहले ही डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती शुरू हो गई थी. हमने आपके (मीडिया) माध्यम से प्रकाश में आई कुछ विशेष दवाओं और उपकरणों की खरीद में अनियमितताओं के संदेह की जांच भी शुरू कर दी है. मैं सीएजी को धन्यवाद देता हूं क्योंकि उनकी रिपोर्ट आरोपों की जांच करने में हमारी सहायता करेगी.'

ये भी पढ़े: SL vs IND 1st T20: भारत ने श्रीलंका को टी 20 मुकाबले में दी मात, सूर्यकुमार यादव ने खेली तूफानी पारी