OPD में भीड़, एक बेड पर 2 मरीज... Baloda Bazar में डायरिया से मचा हड़कंप: एक बच्चे की मौत, 50 लोग उल्टी-दस्त से पीड़ित

Diarrhea outbreak in Baloda Bazar: बलौदा बाजार में डायरिया के प्रकोप से हड़कंप मच गया है. यहां 50 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हो गए हैं, जबकि ग्राम बैजनाथ खपरी में हेली डायरिया की वजह से एक बच्चे की मौत हो गई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

मौसम के बदले तेवर और तापमान में हो रहे उतार चढ़ाव का असर ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है. ग्रामीण इलाकों में डायरिया, वायरल बुखार, खांसी-जुकाम पैर पसारना शुरू कर दिया है. मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है. बलौदा बाजार के पलारी तहसील क्षेत्र के ग्राम बदौड़ी में फैली गंदगी दूषित पानी और खराब खाना खाकर 50 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हो गए हैं, जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में भर्ती किया गया है. साथ ही ग्राम कुसमी में फैली डायरिया से 5 से अधिक लोग प्रभावित होकर अस्पताल पहुंचे हैं.

डायरिया से 2 बच्चे की मौत, 20 मरीजों का इलाज अब भी जारी

इधर, ग्राम बैजनाथ खपरी में हेली डायरिया की वजह से एक बच्चे की मौत हो गई है. वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रहरी में डायरिया से पीड़ित 20 से अधिक लोगों का इलाज अब भी जारी है.

Advertisement

बता दें कि ग्राम बलौदा बाजार के सीएमएचओ डॉक्टर एमपी महेश्वर ने सोमवार को ग्रामीण इलाके का दौरा किया था. जिसके बाद उन्होंने गांव में साफ-सफाई के साथ-साथ पेयजल का सैंपल लेने और दवा वितरण का आदेश दिया.

Advertisement

गांव में गंदगी, पीने का पानी भी दूषित...

ग्राम बलौदी में फैली डायरिया के पीछे गांव में पसरी गंदगी, गंदे नालियां और घरों में आने वाला गंदा पानी बताया जा रहा है. इतना ही नहीं जिन घरों में निजी बोर से लोग पानी पी रहे हैं, उन घरों में भी दूषित पानी आने की शिकायत लोगों के द्वारा की गई है. 

Advertisement
दरअसल, गांव में गंदे पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है. गांव में सुव्यवस्थित नाली नहीं होने के कारण पूरे गांव में गंदा पानी फैला हुआ है, जिसके कारण अब लोग बीमार पड़ रहे हैं.

ओपीडी में भीड़, एक बेड पर दो मरीज 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में पिछले तीन दिनों में मरीजों की भीड़ उम्र पड़ी है. हालत ये है कि बेड कम पड़ गए हैं और ओपीडी में भी मरीज की संख्या में वृद्धि हो गई है. एक बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज किया जा रहा है. इसके अलावा जिन मरीजों की हालत थोड़ी सुधार गई है, उन्हें दवा देकर तत्काल डिस्चार्ज कर दिया जा रहा है.

आइसक्रीम और गोलगप्पे बच्चों के लिए बन रहा घातक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में भर्ती बच्चों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को खान-पान के संबंध में बताया कि वह शादी में गोलगप्पे और आइसक्रीम खाए थे. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में शादियों में आइस गोला को खाया जाता है. ज्यादातर बर्फ ठंडा करने के हिसाब से बनाए जाते हैं, जबकि इस क्षेत्र में ऐसे ही बर्फ के गोले बनाकर रंग डालकर बच्चों को दिए जाते हैं. आइस गोला में डाले जाने वाला रंग के गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.

ये भी पढ़े: International Tea Day: पारिवारिक एकता से लेकर चुनावी मद्दे तक... जानें चाय का इतिहास और इसकी दिलचस्प कहानी...

सैंपल लेकर पानी की जांच कर रही पीएचई विभाग

डायरिया फैलने के बाद पीएचई विभाग ग्राम बलौदी से पानी का सैंपल लिया है. हालांकि अभी इसकी जांच रिपोर्ट सामने नहीं आई है. ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बताया कि एक दिन सभी घरों के नल से दूधिया पानी आया था जिसे साफ कर वह उपयोग किए . गंदा पानी भी बीमारी की एक वजह हो सकती है बहरहाल पीएचई विभाग का रिपोर्ट आना बाकी है.

उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में लगातार उल्टी-दस्त से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. दरअसल, 15 मई को 7 मरीज स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे. जिसके बाद 16 मई को 2 मरीज, 17 मई को 4 मरीज, 18 मई को 9 मरीज और 19 मई को 13 मरीज अस्पताल पहुंचे थे, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल और राजधानी रायपुर में रेफर किए गए हैं. 

ये भी पढ़े: Rajgarh Bus Accident: MP के राजगढ़ में ओवरब्रिज से नीचे गिरी बस... 2 की मौत, 40 लोग घायल