NMDC डंपिंग यार्ड में लौह तस्करों की बढ़ी सक्रियता! अवैध लौह अयस्क से भरी गाड़ियां पकड़ाई, अब होगी ये कार्रवाई 

CG News: किरंदुल के NMDC डंपिंग यार्ड साइडिंग से लौह तस्करों की सक्रियता बढ़ गई है. आधीरात को अवैध लोह अयस्क भरी वाहनें कुम्हाररास में  पकड़ाई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के एनएमडीसी किरंदुल माईनिंग क्षेत्र से अवैध रूप से लोह अयस्क की तस्करी में लगी दो 14 चक्का वाहनों को  कुम्हाररास में पकड़ा गया है. दोनों गाड़ियों में चोरी से अवैध लौह अयस्क भरकर किरंदुल के माईनिंग यार्ड एमबी साइडिंग से पालनार-नकुलनार होते हुए रायपुर ले जाया जा रहा था.  तस्कर पूरा सिंडिगेट बनाकर लंबे समय से वन विभाग,माईनिंग और पुलिस विभाग को धूल झोंककर कर रहे थे. मीडिया की सूचना के बाद प्रशासन ने ये बड़ी कार्रवाई  की है. 

 तस्कर कैसे कर रहे थे तस्करी? 

 दरअसल एनएमडीसी माइंस एरिया में लौह अयस्क परिवहन करने वाली गाड़ियों को माइनिंग, वन विभाग की जांच के बाद ही निकलने दिया जाता है. औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से किरंदुल में सीआईएसएफ जवान, किरंदुल थाने के जवान भी इस क्षेत्र लगातार गश्त करते रहे हैं.

लेकिन जिस एमबी साइडिंग से यह गाड़ी अवैध खनन की गाड़ी भरी  उस क्षेत्र में रोहित यादव को यार्ड प्रभारी के चार्ज में था.जहां किरंदुल के एनएमडीसी खनन क्षेत्र के ठेकेदार आरसी प्रसाद की मशीन लगी हुई थी.  

जब्त वाहन के ड्राइवर और गिट्टी दलाल झलम गुप्ता ने बताया कि यह गिट्टी एमबी साइडिंग से भरी गई है. साथ मे उन्होंने यह भी बताया कि एनएमडीसी खनन क्षेत्र के ठेकेदारों की लगी पोकलेन गाड़ियों के ड्राइवर को अवैध गिट्टी भरने के लिये 10 हजार रुपये में एक ट्रिप गिट्टी भरवाये थे. जिसे रायपुर स्पंज आयरन फैक्ट्री में सीधे दो नम्बर पर भरकर ले जाया जा रहा था.

वाहन क्रमांक CG04MA8941 का मालिक पदम भंसाली गुटकेल  धमतरी निवासी की  और वही दूसरी वाहन क्रमांक CG15AC5705  रानू लाल बघेल गंदापारा बेनूर नारायणपुर की है.

दोनो गाड़ियों को देररात मीडिया की टीम ने सबसे पहले अपने सूचनातंत्र से मिली खबर के आधार पर रोका जिसके बाद मौके पर दंतेवाड़ा पुलिस ने पहुंचकर दोनों गाड़ियों को जब्त कर लिया.साथ ही गाड़ी के पास झलम गुप्ता नाम के लोग और एक वाहन के ड्राइवर से भी पूछताछ शुरू कर दी है.

इससे पहले 29 जुलाई को  बचेली फॉरेस्ट ने भी एक वाहन और मशीन किरंदुल खनन क्षेत्र से अवैध गिट्टी परिवहन करती  जब्त की थी. जिसके खिलाफ वाहनों को राजसात कर खनन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था.

इनकी भूमिका संदिग्ध

एनएमडीसी खनन क्षेत्र में लौह अयस्क भरकर रायपुर सड़क मार्ग से परिवहन करने के लिये 1500 गाड़ियों का लोकल यूनियन है. लेकिन जिस तरह से बाहर की गाड़ियां आकर अवैध गिट्टी परिवहन करती लगातार पकड़ा रही है, उससे बीटीओए संस्था की कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहा है.वहीं खनन क्षेत्र में लगे ठेकेदारों की गाड़ियां भी लौह अयस्क को भरकर माइनिंग क्षेत्र में इधर- उधर डालते रहते हैं. इससे पहले भी बचेली के ठेकेदार मुर्गेश रेड्डी की पोकलेन मशीन पकड़ाई थी तो वहीं अब बचेली के ठेकेदार आरसी प्रसाद की पोकलेन अवैध गिट्टी भरने का काम करती पकड़ाई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें Govinda Latest: गोविंदा के पैर में लगी गोली सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल, 2 इंच गहरा किया घाव

क्या कहते हैं अफसर 

दंतेवाड़ा  के एसपी गौरव रॉय  ने बताया कि वन विभाग और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करेगी. इस तस्करी में जहां- जहां तक तार जुड़े हैं, सभी बिंदुओं को जांच में लिया गया है. डीएफओ जाधव सागर ने कहा कि वन विभाग विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची थी. हम अवैध  खनन की धाराओं को लगाकर राजसात की कार्रवाई के लिए प्रकरण बनाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें CG : पूर्व CM भूपेश के करीबी ने की करोड़ों की धोखाधड़ी! हाईकोर्ट ने सुनवाई में कही ये बात 

Topics mentioned in this article