छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने गौ सत्याग्रह को लेकर बोला हल्ला, इन मुद्दों पर सरकार को घेरा, बढ़ी मुश्किलें

Gav Satyagraha In Chhattisgarh: गौवंश के साथ सरकार न्याय करे इसके लिए छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने गौ सत्याग्रह के माध्यम से अपना विरोध जताया. गौवंशों के साथ प्रदेश भर में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ता जिला मुख्यालयों और तहसील कार्यालयों में हल्ला बोल दिया. जानें कांग्रेस ये विरोध प्रदर्शन क्यों कर रही है...

Advertisement
Read Time: 4 mins

CG Congress Demonstration: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर शुक्रवार को प्रदेश भर में गौ सत्याग्रह आंदोलन किया गया. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी सरकार पर जमकर हल्ला बोला. राजनांदगांव शहर जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा भाजपा सरकार द्वारा गौठान, गोधन न्याय योजना बंद किए जाने से प्रदेश में गौवंश की स्थिति खराब होती जा रही है. इस वजह से मवेशी आवारा घूम रहे हैं, जिससे किसानों की फसल की चराई हो रही है.

SDM कार्यालय पहुंचे कांग्रेसी नेता

गौ सत्याग्रह का हाथ में बैनर लिए हुए कांग्रेस कार्यकर्ता.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा- सड़क हादसों की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.ऐसे तमाम मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया.  शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए रैली के रूप में बड़ी संख्या में गौवंश के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता और पदाधिकारी राजनांदगांव एसडीएम कार्यालय पहुंचे.

Advertisement

गौवंश को एसडीएम कार्यालय में छोड़ा

प्रतीकात्मक तौर पर गौवंश को एसडीएम कार्यालय में छोड़ा गया और विरोध जताया गया. शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने कहा- प्रदेश सरकार गौ वंश को लेकर ध्यान नहीं दे रही है,जिसके कारण गौवंश और लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

गरियाबंद के मैनपुर नगर में अनोखा प्रदर्शन

बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के कार्यकर्ता.

गौ माता के सम्मान और मवेशियों की सुरक्षा को लेकर ब्लॉक कांग्रेस मैनपुर द्वारा तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर में अनोखा विरोध प्रदर्शन किया गया. बीजेपी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता बिन्द्रनवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के MLA जनक ध्रुव,जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम एके नेतृत्व में गौ - सत्याग्रह के तहत रैली निकाली. रैली में सैकड़ो की संख्या में मवेशी रैली के आगे-आगे चल रहे थे और मवेशियों को हाकते हुए कांग्रेस के MLA और कांग्रेस कार्यकर्ता सीधे एसडीएम कार्यालय में घुस गए. सैकड़ो की संख्या में मवेशियों को लेकर एसडीएम कार्यालय पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी किया.

Advertisement

कोरिया में किया विरोध

कोरिया जिले में भी कांग्रेस ने गौ सत्याग्रह किया. गौवंश की हत्या के विरोध में बैकुंठपुर में कांग्रेस कार्यकर्ता गायों को लेकर जनपद कार्यालय पहुंचे. जहां जिलाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने गौठानों को बंद कर दिया है, जिससे मवेशी सड़क पर घूम रहे हैं. प्रदर्शन को लेकर जिले में कलेक्ट्रेट, एसडीएम कार्यालय समेत सरकारी दफ्तरों के बाहर पुलिस ने सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग की थी.जनपद पंचायत कार्यालय के सामने कांग्रेस ने जंगी प्रदर्शन करते हुए गायों को छोड़ा ताकि आवारा पशुओं की समस्या को लेकर सरकार और आम जनता का ध्यान खींचा जा सके.

सूरजपुर में सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

आवारा मवेशियों की बढ़ती समस्या को लेकर सूरजपुर जिले के विश्रामपुर में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गायों की सुरक्षा और इनके सड़कों पर होने से आम लोगों की परेशानियों को लेकर प्रदर्शन किया, जिसे गौ सत्याग्रह नाम दिया. इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओ ने NH 43 से मवेशियों को खदेड़ते हुए तहसील कार्यालय परिसर में लेजाकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. जहां प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी करते कांग्रेसी कार्यकर्ता करते रहे. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि प्रदेश सरकार गाय को लेकर वोट मांगती है, लेकिन आज प्रदेश भर में गायों की मौत हो रही है.

ये भी पढ़ें- CG News: बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर यहां उठी आवाज, इनको सौंपा ज्ञापन

धमतरी इनके बीच हुई तीखी बहस

पूरे प्रदेशभर में कांग्रेसियों द्वारा गौ सत्याग्रह को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं, धमतरी जिले के ग्राम आमदी में जिला कांग्रेस कमेटी और धमतरी विधायक ओंकार साहू के नेतृत्व में कांग्रेसियों द्वारा गौ सत्याग्रह कर कार्यालय नगर पंचायत का घेराव किया गया. वहीं, प्रदर्शनकारियों ने स्कूल चौक से लेकर कार्यालय नगर पंचायत तक नारे लगाते हुए भाजपा सरकार को कोसते हुए कार्यालय के सामने पहुंचे. कोंडागांव में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध जताया.

ये भी पढ़ें- भोपाल पुलिस की कस्टडी में मौत ! जेलर,थाना प्रभारी, क्राइम ब्रांच के सिपाही और डॉक्टर 'नप' गए

Topics mentioned in this article