CG News: ‘घर दो सरकार...’, कलेक्ट्रेट के बाहर महिलाओं का धरना, PM आवास को लेकर दे दी चेतावनी

CG News: सरगुजा जिले (Surguja News) के एक गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) का लाभ नहीं मिलने से नाराज महिलाओं ने प्रशासान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जानें महिलाओं ने क्या चेतावनी दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CG News: सरगुजा जिले (Surguja News) के एक गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) का लाभ नहीं मिलने से नाराज महिलाओं ने प्रशासान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. अंबिकापुर जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत बकालों की सैंकड़ों ग्रामीण महिलाएं मंगलवार को पीएम आवास योजना के तहत घर निर्माण की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचीं और धरना में बैठ गईं. आनन-फानन में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौके पर पहुंचे और आक्रोशित महिलाओं को शांत कराया और उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही उनका आवास पास किया जाएगा.

दरअसल, ग्राम पंचायत बकालों की सैकड़ों ग्रामीण महिलाएं आवास की मांग को लेकर 10 किलोमीटर पैदल चलकर अंबिकापुर के कलेक्टर कार्यालय पहुंचीं और वे अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठ गईं. ग्रामीण महिलाओं का आरोप है कि उनके गांव के आसपास के गांव में लगातार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास पास हो रहे हैं और हुए निर्माण भी चल रहा है लेकिन उनके गांव के 300 परिवारों में से एक को भी आवास अभी तक नहीं मिला है. 
महिलाओं का आरोप है, “इसे लेकर जब वे ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव से मिले तो उनका कहना है कि ऊपर से ही जब घर पास नहीं हो पा रहा है तो वह क्या कर सकते हैं. इसके कारण ही वे आज कलेक्टर कार्यालय आए हैं.” 

Advertisement

धरने की जानकारी जैसे ही अधिकारियों को हुई, वैसे ही अंबिकापुर एसडीएम मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों की समस्या को सुनते हुए अंबिकापुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को तत्काल मौके पर पहुंचने को कहा. इसके बाद ग्रामीण महिलाओं ने जनपद पंचायत के अधिकारियों को अपनी समस्या बताई.

Advertisement

 270 महिलाओं को नहीं मिला आवास

महिलाओं ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा, जिसमें 270 महिलाओं का नाम है.  इन महिलाओं को अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है. इसके साथ ही ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि उनके ग्राम पंचायत का विकास हो और सभी को अच्छा मकान मिले. उन्होंने कहा कि जब सरकार सबका घर बनाना चाहती है तो अधिकारी क्यों नहीं घर बनाने के लिए प्रस्ताव पास कर रहे हैं. ग्रामीण महिलाओं ने चेतावनी दिया कि अगर उनका घर पास नहीं होता तो वे उग्र आंदोलन करेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- PM Awas: सावधान! यहां आवास मित्र बनाने के लिए आ रहे हैं फर्जी कॉल, जिला पंचायत ने कहा- सतर्क रहें...

क्या बोले अधिकारी? 

अंबिकापुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आर सेंगर का कहना है कि शासन की योजना के अनुसार सभी को आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है. ऐसे में ग्राम पंचायत बकालों के लोगों को इसका लाभ क्यों नहीं मिला है इसकी जांच कराई जाएगी. इसके साथ नया सर्वे करा कर हितग्राहियों का नाम जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: साइबर ठग KYC के नाम पर दे रहे हैं धोखा, शिवपुरी में ऐसे फंसाया, जानिए पूरी कहानी