CG By Election: उपचुनाव के लिए बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, रायपुर दक्षिण से सुनील सोनी को उतारा

CG By Election- छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने सुनील सोनी को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. सोनी मौजूदा सांसद औऱ पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के करीबी माने जाते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

CG By Election- छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने सुनील सोनी को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. सोनी मौजूदा सांसद औऱ पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के करीबी माने जाते हैं.

रायपुर दक्षिण विधानसभा रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है. कयास लगाए जा रहे थे कि यहां से अग्रवाल के किसी करीबी को मौका दिया जाएगा. सुनील सोनी पहले भी रायपुर के सांसद रहे हैं. अब वह विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगे. सोनी रायपुर के महापौर भी रह चुके हैं.  

बता दें कि रायपुर दक्षिण सीट पर पहली बार उपचुनाव हो रहा है. इस सीट को भाजपा का अभेद किला माना जाता है. रायपुर दक्षिण सीट पर हुए सभी विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को ही जीत मिली है. लिहाजा अब इस उपचुनाव में सोनी अपनी पार्टी की उम्मीदों पर कितना खरा उतरते हैं यह देखने वाली बात होगी. 

कौन हैं सुनील सोनी? 

रायपुर-दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के प्रत्‍याशी के तौर पर ताल ठोंकने वाले सुनील सोनी रायपुर के सांसद और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के बेहद करीबी माने जाते हैं. अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले सोनी राष्ट्रीय स्वयं सेवक की पृष्ठभूमि वाले नेता हैं. 

Advertisement

सोनी का जन्म 28 नवंबर 1961 में रायपुर में हुआ. उनके पिता कंवर लाल सोनी आजादी से पहले ही संघ से जुड़ गए थे. सोनी ने अपने सियासी कैरियर का आगाज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से किया. वे दुर्गा कालेज रायपुर से छात्रसंघ अध्यक्ष रहे. इसके बाद वे पार्षद भी रहे. साल 2003 से 2010 तक दो बार रायपुर के महापौर भी रहे. 

बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ कर सोनी ने 8,37,902 वोट पाए थे. जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी प्रमोद दुबे को 4,89, 664 वोट मिले थे. 13 अक्टूबर 2019 को वे संसद की स्टेंडिंग कमेटी आन हाउसिंग अर्बन अफेयर के सदस्य बने. इसके आलावा वे संसद की वेतन एवं भत्तों को लेकर बनी संयुक्त समिति के मेंबर और वन एवं पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के परामर्श दात्री कमेटी के सदस्य भी बने. 
 

Advertisement

कब है चुनाव, कितने मतदाता डालेंगे वोट? 

-रायपुर दक्षिण सीट पर कुल मतदाता 2 लाख 39 हजार हैं.
-पुरुष मतदाता 1 लाख 18 हजार, महिला मतदाता 1 लाख 21 हजार हैं.
-नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से प्रारंभ है.
-नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है.
-नाम वापसी 30 अक्टूबर तक की जा सकती है.
-मतदान 13 नवंबर को होगा.
-मतगणना 23 नवंबर को होगी. 

ये भी पढ़ें- बृजमोहन के बाद किसके सिर होगा रायपुर दक्षिण का ताज? कांग्रेस ने कर दिया बड़ा दावा