विष्णु कैबिनेट में नए चेहरे की होगी एंट्री ! अचानक दिल्ली पहुंचे CM, नेताओं के साथ मीटिंग के बाद फैसला जल्द

Vishnu Cabinet Minister:  छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय का अचानक दिल्ली बुलावा आ गया और वे सोमवार की रात को दिल्ली पहुंच गए हैं. इसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलें तेज हो गई हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vishnu Cabinet New Minister: छत्तीसगढ़ के सीनियर मिनिस्टर बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) के इस्तीफे के बाद प्रदेश में सियासत तेज हो गई है. सभी की निगाहें अब मंत्रिमंडल के विस्तार पर अटकी हुई है. इस बीच सीएम विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) का भी अचानक दिल्ली बुलावा आया है और वो सोमवार की रात को ही दिल्ली पहुंच गए हैं. सीएम के दिल्ली रवानगी के बाद छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलें फिर से तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह से आज मंगलवार को इनकी मुलाक़ात होनी है. जहां मंत्रिमंडल के विस्तार पर चर्चा के साथ रणनीति बन सकती है. सीएम कुछ नामों के सुझाव इन नेताओं को देंगे. छत्तीसगढ़ लौटने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. 

कई विधायक रेस में, धड़कनें बढ़ीं 

बृजमोहन के इस्तीफे के बाद अब मंत्री बनने की रेस में कई विधायक हैं. ऐसे में अब नामों की भी चर्चा हो रही है. लेकिन जिस तरह से बीजेपी विधानसभा -लोकसभा चुनावों के बाद नए नामों के साथ चौंका रही है तो ऐसे में ये अंदाज लगाना सभी के लिए मुश्किल होगा कि विष्णु कैबिनेट का नया मिनिस्टर कौन होगा जो बृजमोहन की जगह लेगा ? खुद बीजेपी के कद्दावर नेता ही इसका आंकलन नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन जो विधायक रेस में हैं उनकी धड़कनें बढ़ी हुई हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें बृजमोहन के इस्तीफे के बाद गरमाई सियासत, पूर्व मंत्री ने विष्णु कैबिनेट को बोला 'खटारा' और कह दी ये बड़ी बात ... 

Advertisement

यहां से लिए जा सकते हैं नए चेहरे 

विष्णु कैबिनेट में इस बार फ्रेशर मंत्री ज़्यादा हैं. यानी ये पहली बार मंत्री पद संभाले हुए हैं. पूर्व IAS ओपी चौधरी,  अरुण साव, विजय शर्मा, टंकराम वर्मा, लक्ष्मी रजवाड़े पहली बार मंत्री बने हैं. प्रदेश में अभी 90 विधायक हैं.  इनमें 54 भाजपा के पास हैं. अभी सीएम सहित कुल 11 मंत्री हैं. बृजमोहन अग्रवाल साय मंत्रिमंडल में स्कूल शिक्षा, संसदीय कार्य, उच्च शिक्षा, धर्मस्व और संस्कृति मंत्री रहे हैं. फिलहाल ये विभाग सीएम ने अपने पास रखे हैं. अब माना जा रहा है कि मंत्रियों के विभागों में बदलाव हो सकता है. विष्णु कैबिनेट में फिलहाल सरगुजा संभाग से 4, बिलासपुर से तीन मंत्री हैं. रायपुर और बस्तर से एक-एक मंत्री ही हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार बस्तर और रायपुर से प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा सकता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में प्राधिकरण का फिर से होगा गठन, विकास के लिए खर्च होंगे इतने करोड़, ये बड़े फैसले भी लिए गए