आयुष्मान कार्ड बनाने अब घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम, छूटे हुए परिवार का होगा सर्वे, कलेक्टर ने लोगों से की खास अपील 

Ayushman Card Apply Online 2024: आयुष्मान भारत योजना का लाभ हर किसी को नहीं दिया जाता है. इसके तहत योग्य परिवारों को ही मुफ्त इलाज का मिलता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

How to Apply Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया विशेष शिविर के माध्यम से फिर से शुरू की जा रही है. यह कार्ड 31 अगस्त तक बनाए जाएंगे. इस संबध में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाए जा रहे है. इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं इसकी भी सर्वे अब टीम घर घर जाकर करेगी. जिन परिवारों को कार्ड नहीं बना है उन्हें कार्ड बनाए जाएंगे. 

जानें कब तक बनाएं जाएंगे आयुष्मान कार्ड

वर्तमान में जिले के प्रत्येक विकासखण्ड के चिन्हांकित ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही छूटे हुए हितग्राहियों का सर्वे किया जाएगा. अब तक जिले में 10.50 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं. वहीं अभी भी लगभग 2 लाख कार्ड और बनाएं जाने हैं. जिले में पुनः आयुष्मान कार्ड 31 अगस्त तक बनाएं जाएंगे. कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों के पास राशन कार्ड और आधार कार्ड होना अनिवार्य होगा.

Advertisement

घर बैठे भी बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत जिला सलाहकार विनय मिश्रा ने बताया कि यदि हितग्राही चाहें तो स्वयं घर बैठे अपने मोबाइल से आसान फॉर्म भरकर कार्ड बना सकेंगे. मरीजों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान कार्ड सेवा को और भी अपग्रेड कर दिया है.

Advertisement

पोर्टल या राशन कार्ड से संबद्ध मोबाइल नंबर से लॉगिन करके अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनाया जा सकता है. केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए बनाए पोर्टल को अपग्रेड कर दिया है. इसके लिए पात्रों को पहले अपने नंबर से  वेबसाइट को खोलना होगा, आगे पात्रता होने पर दिए गए विकल्प अनुसार अपना आयुष्मान कार्ड  या परिवार के नए सदस्यों का नाम जोड़ सकेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़े: खुरासानी इमली पेड़ों की 'तस्करी' मामले में MP हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, एक के जगह 10-10 पेड़ लगाने का निर्देश

पांच लाख रुपये तक करा सकेंगे इलाज

पूर्व में बने 2 लाख से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्ड राज्य से जिले को प्राप्त हुए हैं. इन पीवीसी कार्ड का वितरण भी आधार बायो ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जिले के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से निःशुल्क किया जा रहा है. परिवार की पात्रता के आधार पर क्रियाशील अंत्योदय कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवार को पांच लाख रुपये तक इलाज के लिए सालाना सुविधा इन कार्ड से मिलेगी.

इसी प्रकार शेष राशन कार्डधारी सामान्य राशन कार्ड परिवारों को सालाना 50 हजार रुपये तक का निःशुल्क इलाज की सुविधा पंजीकृत शासकीय और निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड के द्वारा दी जाएगी.

कलेक्टर ने की खास अपील 

कलेक्टर दीपक सोनी ने जिले वासियों से आगामी 31 अगस्त तक आयोजित शिविरों में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील की है. जिससे उन्हें आवश्यकता पड़ने पर निःशुल्क इलाज का लाभ उन्हें मिल पाए.

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? 

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें.

2. आयुष्मान लॉगिन पर जाएं. विकल्प चुनें मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी डालकर लॉगिन करें.

3. इसके बाद दूसरा विकल्प आएगा जिस पर स्टेट राशन कार्ड फैमिली आईडी जिला राशन नंबर दर्ज करें.

4. यदि आधार कार्ड से लिंक मोबाइल उपलब्ध है तो आधार ओटीपी विकल्प का चयन करें. यदि आधार लिंक मोबाइल उपलब्ध न हो तो फेस ओथ विकल्प का चयन करें.

5. यदि फिंगरप्रिंट डिवाइस उपलब्ध हो तो फिंगरप्रिंट का चयन करें और प्रक्रिया पूर्ण करें.

6. इसके बाद कैप्चर फोटो का विकल्प पर जाकर अपना क्लोजअप फोटो कैप्चर करें.

7. इसके बाद मोबाइल नंबर व एड्रेस की जानकारी भरकर सबमिट बटन दबाए.

8. अप्रूवल होने की प्रतीक्षा करें. अप्रूवल होने के बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें.

9. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र या टोल फ्री नं.104 या 14555 में संपर्क करें.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू, 15 दिन में 6 की मौत; 29 पॉजिटिव, जानें लक्षण, कारण और उपचार