Anti Naxal Operation: छत्तीसगढ़ में ऑपरेशन 'एंटी नक्सल' फुल एक्शन मोड में, फिर एक साथ इतने नक्सलियों ने किया सरेंडर

Sukma Naxalites surrender: आत्मसमर्पण करने वाले इन नक्सलियों ने पुलिस दल की रेकी कर हमला, पुलिस दल के आने-जाने वाले मार्गों पर बम लगाने के साथ कई घटनाओं में शामिल होने का आरोप है. बता दें कि इन नक्सलियों को ‘छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन व पुनर्वास नीति' के तहत सहायता राशि दी जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Naxalites surrender in Sukma: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित सुकमा (Sukma) जिले में एक साथ चार नक्सलियों ने जवानों के सामने ने आत्मसमर्पण (Naxalites surrender in Sukma) किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. ये सभी नक्सली 'नियद नेल्ला नार' योजना से प्रभावित होकर और नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और भेदभाव से तंग आकर आत्मसमर्पण किया. 

इन नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले में चार नक्सलियों माड़वी भीमा (20), माड़वी सुक्का (32), कवासी बुधरा (25) और कुंजाम मुया (25) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने सुकमा पुलिस की ओर से चलाए जा रहे 'नियद नेल्ला नार' (आपका अच्छा गांव) योजना से प्रभावित होकर और नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा और बाहरी नक्सलियों के भेदभाव से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है.

इन घटनाओं में शामिल थे ये नक्सली

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों पर पुलिस दल की रेकी कर हमला करने, पुलिस दल के आने-जाने वाले मार्गों पर बम लगाने, मुख्य मार्गों को खोदकर मार्ग अवरूद्ध करने और शासन के खिलाफ बैनर पोस्टर लगाने की घटना में शामिल होने का आरोप है.

सरेंडर नक्सलियों को सरकार देगी  प्रोत्साहन राशि 

बता दें कि आत्मसमर्पण करने वाले इन नक्सलियों को ‘छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन व पुनर्वास नीति' के तहत सहायता राशि 25-25 हजार रुपये प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी.

Advertisement

दरअसल, केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ को साल 2026 तक नक्सल मुक्त करने का ऐलान किया है. इसके लिए सरकार नई-नई कदमें उठा रही है. वहीं नक्सलियों के खिलाफ प्रदेश में सर्च ऑपरेशन जारी है. इसके अलावा नक्सलियों को आत्मसमर्पण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: भोपाल में मासूम से रेप और हत्या, 3 दिन की पुलिस रिमांड पर आरोपी; घिनौने अपराध में मां और बहन ने भी दिया साथ

Advertisement
Topics mentioned in this article