ACB का एक्शन, रिश्वत लेने के मामले में SDM समेत चार लोगों को किया अरेस्ट, जानिए क्या है मामला

Anti Corruption Bureau Chhattisgarh: शिकायत प्राप्त होने पर एसीबी ने शिकायत का सत्यापन कराया जिसमें यह सही पायी गयी. उसके बाद SDM उदयपुर बीआर खाण्डे को रिश्वती रकम लेते वक्त पकड़ने की योजना बनायी गयी. 21 जून 2024 को पीड़ित को रिश्वती रकम देने के लिए एसडीएम कार्यालय उदयपुर भेजा गया. एसीबी की टीम द्वारा त्वरित ट्रैप कार्यवाही कर रिश्वती रकम को बरामद कर लिया गया तथा एसडीएम बीआर खाण्डे, उनके बाबू, भृत्य एवं नगर सैनिक कविनाथ सिंह को पकड़ लिया. ACB के इस एक्शन से SDM ऑफिस में हड़कंप मच गया.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Anti Corruption Bureau Unit in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में एंटी करप्शन ब्यूरो इकाई अंबिकापुर ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए सरगुजा जिले (Surguja District) के उदयपुर विकासखण्ड के एसडीएम (SDM) भागीरथी खाण्डे सहित 4 लोगों को 50 हजार रुपये की रिश्वत (Bribe) लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया है. जमीन रिकॉर्ड (Land Record) दुरुस्त करने के नाम पर एक ग्रामीण से ये लोग घूस की रकम ले रहे थे. इस मामले में एन्टी करप्शन ब्यूरो इकाई (Anti Corruption Bureau Unit) अंबिकापुर के द्वारा बताया गया कि 7 मई 2024 को पीड़ित कन्हाई राम बंजारा के द्वारा एसीबी इकाई (ACB Unit Ambikapur) अंबिकापुर में यह शिकायत प्रस्तुत की गयी थी.

शिकायत में क्या बताया गया?

शिकायत में यह बताया गया कि ग्राम जजगा स्थित भूमि खसरा नं. 69/31, 70/1 एवं 1004/8 रकबा कमशः 0.251, 0.635 एवं 0.243 हेक्टेयर जमीन उसके तथा परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर है तथा कई वर्षों से उस पर मकान बनाकर काबिज हैं. किन्तु उसके बड़े पिता द्वारा जमीन को केवल अपने नाम पर दर्ज कराने हेतु तहसील में आवेदन प्रस्तुत किया गया था. जिस पर प्रार्थी द्वारा आपत्ति दर्ज की गयी थी. इसको लेकर तत्कालीन तहसीलदार उदयपुर के द्वारा उसके बड़े पिता, उसके तथा अन्य परिजनों के नाम पर राजस्व रिकार्ड दुरूस्त किये जाने हेतु दिनांक 21 सितम्बर 2022 को आदेश किया गया था. उक्त आदेश के बाद उसके बड़े पिता के द्वारा फिर से 09 नवम्बर 2022 को SDM उदयपुर के पास आदेश दिनांक 21 सितम्बर 2022 के विरूद्ध अपील प्रस्तुत की गई थी. जिसके संबंध में प्रकरण लंबित है. उस मामले में उसके तथा उसके अन्य परिजनों के पक्ष में आदेश पारित करने के एवज में एसडीएम उदयपुर  बीआर खाण्डे के द्वारा 50 हजार रूपये रिश्वत के रूप में मांग की जा रही है किन्तु वह एसडीएम को रिश्वत न देकर उसे रंगे हाथ पकड़वाना चाहता है.

Advertisement

पूरी योजना बना कर एंटी करप्शन ब्यूरो ने दबोचा

शिकायत प्राप्त होने पर एसीबी ने शिकायत का सत्यापन कराया जिसमें यह सही पायी गयी. उसके बाद SDM उदयपुर बीआर खाण्डे को रिश्वती रकम लेते वक्त पकड़ने की योजना बनायी गयी. 21 जून 2024 को पीड़ित को रिश्वती रकम देने के लिए एसडीएम कार्यालय उदयपुर भेजा गया. एसडीएम ने चर्चा करने के बाद रिश्वती रकम 50 हजार रुपये को अपने बाबू धरमपाल को लेने के लिए कहा. धरमपाल ने भृत्य अबीर राम को रिश्वती रकम को अपने पास रख लेने के लिए कहा.  रिश्वती रकम लेने के बाद वह एसडीएम के पास जाकर बोला कि रकम उसने प्राप्त कर ली है, इस पर एसडीएम ने कहा  कि उस रकम को गार्ड नगर सैनिक कविनाथ सिंह तक पहुंचा दिया जाए. उसके बाद भृत्य ने कविनाथ सिंह को रकम दे दी. इसी दौरान पहले से मुस्तैद एसीबी की टीम द्वारा त्वरित ट्रैप कार्यवाही कर रिश्वती रकम को बरामद कर लिया गया तथा एसडीएम बीआर खाण्डे, उनके बाबू, भृत्य एवं नगर सैनिक कविनाथ सिंह को पकड़ लिया. ACB के इस एक्शन से SDM ऑफिस में हड़कंप मच गया.

Advertisement

50 डिसमिल जमीन की पावर ऑफ अटार्नी  भी ली SDM ने 

इस कार्यवाही का एक अमानवीय महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि पीड़ित के पक्ष में आदेश करने के एवज में आरोपी एसडीएम ने पीड़ित एवं उसके परिजनों की ओर से ग्राम जजगा तहसील उदयपुर स्थित 50 डिसमिल जमीन को भी अपने महिला परिचितों के पक्ष में बिकी आदि करने संबंधी पावर ऑफ अटार्नी निष्पादित करा लिया था ताकि भविष्य में उक्त जमीन को अपने पक्ष में करा सके. संबंधित पावर ऑफ अटार्नी की प्रति भी एसीबी के हाथ लग गयी है. समस्त आरोपियों की संपत्तियों के संबंध में भी एसीबी के द्वारा गहन जांच प्रारंभ कर दी गयी है जो महत्वपूर्ण खुलासे होने की प्रबल संभावना है. आरोपियों के विरूद्ध धारा 7, 12 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Cooperative Bank: रिश्वत लेकर 37 अयोग्य सहायक समिति प्रबंधकों को बना दिया था प्रबंधक, अब मिली ऐसी सजा

यह भी पढ़ें : Forest Department की बड़ी लापरवाही, लाखों की हाईटेक नर्सरी-ग्रीन हाउस को कबाड़ बना डाला, देखिए NDTV पड़ताल

यह भी पढ़ें : IND v BAN: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs बांग्लादेश, कौन किस पर पड़ेगा कितना भारी, जानिए सब कुछ यहां

Topics mentioned in this article