Aluminium Plant Accident: मृतक परिजनों को 15 लाख और घायलों को 3 लाख रुपए मुआवजा देगी कंपनी, सरकार की सख्ती के बाद किया ऐलान

सरगुजा कलेक्टर ने बताया कि प्लांट औद्योगिक हादसे पर सीएम विष्णु देव साय के निर्देशानुसार मृतकों और घायलों को मुआवजा देने की कार्यवाही की जा रही हैं. मृतक आश्रितों को 15 लाख रुपए और घायलों को 3 लाख रुपए की मुआवजे की राशि कंपनी द्वारा दिया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Compensation Announcement: सरगुजा/अंबिकापुर जिले के मां कुदरगढ़ी एल्युमिनियम प्लांट में हुएं हादसे में जान गंवाने वाले और घायल मजदूरों के लिए कंपनी ने मुआवजे का ऐलान किया है. मामले पर सीएम मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सख्ती और निर्देश पर कंपनी ने मृतक आश्रितों को 15-15 लाख रुपए, घायलों को 3 लाख मुआवजे का ऐलान किया है.

सरगुजा कलेक्टर ने बताया कि प्लांट औद्योगिक हादसे पर सीएम विष्णु देव साय के निर्देशानुसार मृतकों और घायलों को मुआवजा देने की कार्यवाही की जा रही हैं. मृतक आश्रितों को 15 लाख रुपए और घायलों को 3 लाख रुपए की मुआवजे की राशि कंपनी द्वारा दिया जा रहा है.

मां कुदरगढ़ी एल्युमिनियम प्लांट में हुएं हादसे में 4 मजदूरों की मौत हो गई थी

गौरतलब है ग्राम पंचायत बतौली के ग्राम सिलसिला में स्थित मां कुदरगढ़ी एल्युमिनियम प्लांट में हुएं हादसे में 4 मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि 5 मजदूर घायल हो गए थे. हादसे को लेकर जिला प्रशासन की जांच टीम ने अपनी जांच शुरू कर दी है और बुधवार को सरगुजा कलेक्टर ने प्लांट का दौरा करने पहुंचे थे.

सीएम ने प्लांट हादसे की जांच के लिए टीम गठित करने का निर्देश दिया था

प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे सरगुजा कलेक्टर ने बताया कि सीएम विष्णुदेव साय ने रविवार को प्लांट में हुए औद्योगिक हादसे में शोकाकुल परिवारों के साथ गहरी संवेदना जताते हुएजिला प्रशासन को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे. जिसकी जांच के लिए एक जांच दल गठित किया गया था. इसी कड़ी कलेक्टर निरीक्षण करने प्लांट पहुंचे थे.

गत 8 सितंबर को मां कुदरगढ़ी एल्युमिनियम प्लांट में हुए भीषण दुर्घटना में 4 मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि 3 मजदूर बुरी तरह घायल हो गए थे, जिसके बाद से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्लांट में हुए हादसे को लेकर जांच टीम गठित करने के आदेश दिए थे.

कल परिजनों को शोकाकुल परिवारों को सौंपी जाएगी मुआवजे की राशि

जिला कलेक्टर ने बताया कि कल यानी गुरुवार को प्रशासनिक टीम परिजनों को मुआवजे की राशि सौंपेगी. कलेक्टर एवं प्रशासनिक टीम द्वारा एल्युमिनियम प्लांट का निरीक्षण किया गया. उन्होंने बताया कि जांच टीम प्लांट में सुरक्षा मानकों के पालन में हुई लापरवाही की कड़ाई से जांच कर रही है.

Advertisement

5 सदस्यीय जांच टीम कलेक्टर को सौंपेगी हादसे के कारणों की जांच रिपोर्ट

कलेक्टर विलास भोसकर ने स्पष्ट किया है कि पांच सदस्यीय जांच टीम  प्लांट में हुए हादसे के कारणों की हर पहलू की जांच करते हुए उन्हें जांच रिपोर्ट सौंपेगी, जिसके पश्चात प्लांट पर अगले कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. उन्होंने ने कहा है कि प्लांट का संचालन अब बिना प्रशासन की अनुमति के पुनः शुरू नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-मां कुदरगढी़ एल्युमिनियम प्लांट हादसा, GM समेत 6 अधिकारी पर गिरी गाज, गैर-जमानती धाराओं में दर्ज हुआ मामला

Advertisement