विज्ञापन

छत्तीसगढ़ में 150 मिनी स्टील प्लांट आज से स्ट्राइक पर, बिजली की बढ़ी दरों का विरोध

छत्तीसगढ़ में बिजली दरों में 25 प्रतिशत तक वृद्धि के विरोध में मिनी स्टील प्लांट मालिकों ने सोमवार आधी रात से काम बंद करने का एलान किया है. स्टील उद्योग एसोसिएशन के पदाधिकारी अनिल नचरानी ने एनडीटीवी को बताया 29 जुलाई यानी आज रात 12 बजे से छत्तीसगढ़ के डेढ़ सौ से ज़्यादा मिनी स्टील प्लांट बंद हो जाएंगे

छत्तीसगढ़ में 150 मिनी स्टील प्लांट आज से स्ट्राइक पर, बिजली की बढ़ी दरों का विरोध

Chhattisgarh steel industry strike: छत्तीसगढ़ में बिजली दरों में 25 प्रतिशत तक वृद्धि के विरोध में मिनी स्टील प्लांट (Mini Steel Plants) मालिकों ने सोमवार आधी रात से काम बंद (strike in steel industry) करने का एलान किया है. स्टील उद्योग एसोसिएशन के पदाधिकारी अनिल नचरानी ने एनडीटीवी को बताया 29 जुलाई यानी आज रात 12 बजे से छत्तीसगढ़ के डेढ़ सौ से ज़्यादा मिनी स्टील प्लांट बंद हो जाएंगे.दरअसल एसोसिएशन ने सरकार से बिजली दरों में वृद्धि को वापस लेने की मांग की थी लेकिन सरकार ने उनकी मांगों पर अभी तक ध्यान नहीं दिया है.

अनिल नचरानी का कहना है कि महंगी बिजली की वजह से एक टन स्टील उत्पादन में दो से ढाई हज़ार रुपये की लागत ज़्यादा आ रही है. जिससे वे दूसरे राज्य से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पायेंगे. अनिल नचरानी ने बताया उनके एसोसिएशन ने सरकार से मांग की है अगर CSPDCL बिजली सस्ती नहीं दे सकती तो उन्हें अदानी पॉवर समेत दूसरे निजी पॉवर जनरेशन कंपनी से बिजली ख़रीदने की अनुमति दी जाए. आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं कि स्टील उद्योग की क्या स्थिति है? 

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि राज्य में पहले स्टील इंडस्ट्रीज को 6.10 रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली मिलती थी जो अब बढ़कर 7.21 रुपये प्रति यूनिट हो गई है. इसके अलावा दूसरे टैक्स को मिला दें तो ये दर करीब 9 रुपये प्रति यूनिट तक हो जाएगी. अब स्टील उद्योग एसोसिएशन का कहना है कि ये दर पूरे देश में सबसे ज्यादा है. अनिल नचरानी का कहना है कि उनके संगठन ने कई बार संबंधित विभागों और सरकार को ये बढ़ी हुई दरें वापस लेने का आग्रह किया लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया. इसी वजह से सोमवार से राज्य के 150 से ज्यादा स्टील प्लांट बंद किए जाएंगे. दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने भी इस पर मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस ने सरकार पर स्टील उद्योंगों को परेशान करने का आरोप लगाया है. 

ये भी पढ़ें: CG सरकार ने ACB और EOW का बढ़ाया दायरा, जुआ एक्ट के तहत मिला जांच और कार्रवाई का अधिकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Good News: अब CIMS और जिला अस्पताल में जल्द मिलेगी ऐसे व्हाट्सएप पर पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट, कलेक्टर ने दिए जरूरी निर्देश
छत्तीसगढ़ में 150 मिनी स्टील प्लांट आज से स्ट्राइक पर, बिजली की बढ़ी दरों का विरोध
Vishnudev Sai government Action Against Chhattisgarh 3 Pharmacy Colleges
Next Article
साय सरकार का बड़ा एक्शन: छत्तीसगढ़ के 3 फार्मेसी कॉलेजों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, जानें पूरा मामला
Close