Cancelled Train Refund: ट्रेन कैंसिल हो जाने पर ऐसे हासिल करें रिफंड, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Train Cancelled Refund Rules Counter Ticket: ट्रेन रद्द होने पर भारतीय रेल यात्रियों को पूरा पैसे वापस करती है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि रिफंड कैसे हासिल किया जाए? इसी खबर में इससे जुड़ी पूरी जानकारी है. लिहाजा, रेल गाड़ी रद्द होने पर अपना रिफंड हासिल करने का तरीका जानने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें.

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IRCTC Train Cancellation Refund Rules: अगर आपने ई-टिकट (Train E-Ticket) बुक किया है और आपकी निर्धारित ट्रेन रद्द (Train Cancelled) हो जाती है, तो आपको टिकट कैंसिल करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. इस स्थिति में आपका रिफंड 3 से 7 दिनों के अंदर बैंक खाते में आ जाता है. वहीं, काउंटर टिकटों के लिए, यात्रियों को संबंधित पीआरएस काउंटर से रिफ़ंड लेना होता है.

हालांकि, यदि ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट है और आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो ट्रेन के प्रस्थान से पहले TDR (टिकट डिपॉजिट रसीद) फाइल करना अनिवार्य होता है.

ट्रेन लेट होने पर TDR करना पड़ेगा फाइल

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट है और आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो TDR फाइल करके आप पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. अगर चार्ट तैयार हो चुका है और आप टिकट रद्द नहीं कर सके, तो भी आप TDR फाइल करके रिफंड का दावा कर सकते हैं.

ऐसे ऑनलाइन फाइल करें TDR

स्टेप 1: IRCTC में लॉग इन करें

IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपने खाते में लॉग इन करें। "My Account" में जाएं और "My Transaction" विकल्प चुनें.

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स्टेप 2: "File TDR" विकल्प पर क्लिक करें

"File TDR" विकल्प को चुनें. अगर आपने काउंटर टिकट बुक किया है, तो इसे रद्द करने के लिए https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.j लिंक पर जाएं.

स्टेप 3: जानकारी भरें

PNR नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा दर्ज करें. इसके बाद, कैंसिलेशन नियमों से सहमत होने वाले बॉक्स को चेक करें.

स्टेप 4: सबमिट करें

"Submit" पर क्लिक करें. बुकिंग के दौरान दर्ज मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा.

स्टेप 5: OTP दर्ज करें

OTP दर्ज करें और "Submit" पर क्लिक करें. अब PNR की पूरी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.

स्टेप 6: टिकट रद्द करें

PNR डिटेल्स की पुष्टि करने के बाद, टिकट रद्द करने का विकल्प चुनें. रिफंड की राशि स्क्रीन पर दिखाई जाएगी. इसके सात ही बुकिंग के समय दर्ज मोबाइल नंबर पर PNR और रिफंड की जानकारी के साथ एक पुष्टि संदेश भेजा जाएगा.

इन मामलों में मिलता है पूरा रिफंड

ट्रेन रद्द होने पर

दुर्घटना, कोहरा, बाढ़, रेल रोको आंदोलन आदि के कारण ट्रेन रद्द होने पर पूरी यात्रा के लिए भाड़े का रिफंड स्वतः मिल जाता है.

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ट्रेन लेट होने पर

अगर ट्रेन 3 घंटे से अधिक लेट है और यात्री यात्रा नहीं करता है, तो उसे पूरा रिफंड मिलेगा.

चार्ट तैयार होने के बाद

चार्ट तैयार हो जाने के बाद टिकट रद्द करना संभव नहीं है, लेकिन TDR फाइल करके रिफंड प्राप्त किया जा सकता है.

रिफंड की समय सीमा

  • 200 किमी तक की दूरी: रिफंड के लिए 3 घंटे तक.
  • 201-500 किमी की दूरी: रिफंड के लिए 6 घंटे तक.
  • 500 किमी से अधिक की दूरी: ट्रेन प्रस्थान के 12 घंटे तक.

ऐसे देखें कैंसिल ट्रेनों की जानकारी

रेलवे की वेबसाइट पर "Exceptional Trains" सेक्शन में रद्द की गई ट्रेनों की सूची दी जाती है. NTES ऐप से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

ऐसे करें TDR की स्थिति की जांच

IRCTC खाते में "My Transaction" सेक्शन में "TDR History" विकल्प पर जाएं. यहां से आप अपने TDR आवेदन की स्थिति देख सकते हैं. इसके अलावा, IRCTC आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर अपडेट भेजता है.

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TDR फाइल करना एक सरल प्रक्रिया है, जो यात्रियों को ट्रेन रद्द होने या लेट होने की स्थिति में पूरा रिफंड प्राप्त करने का अवसर देती है. IRCTC के उपयोगकर्ता पोर्टल के माध्यम से इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर यात्रा संबंधी असुविधाओं का समाधान पा सकते हैं. 

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