दिवाली-छठ पूजा पर अब रिजर्वेशन के लिए नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, शुरू हुईं 3000 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Festival Special Train List- त्यौहारों के नजदीक आने के साथ ही लोगों के आवागमन को आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways) ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. देखें लिस्ट

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Festival Special Train List- त्यौहारों के नजदीक आने के साथ ही लोगों के आवागमन को आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways) ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. अन्य जोनल रेलवे के सहयोग से इस बार पिछले सालों की तुलना में ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है. 

उत्तर रेलवे दिवाली और छठ पूजा 2024 के दौरान होने वाली भीड़ को संभालने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा कर रहा है. दिल्ली से बिहार के लिए दिवाली स्पेशल ट्रेनें और छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. पिछले साल 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक उत्तर रेलवे की ओर से कुल 1,082 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं. जबकि इस बार इनकी संख्या बढ़ाकर 2,944 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. यह पिछले साल से 1,862 ज्यादा हैं. रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं.

इन शहरों की ओर जाने वालों का सफर होगा आसान

बिहार, यूपी से दिवाली, छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें अब तक घोषित 2,944 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में से करीब 83 फीसदी ट्रेनें पूर्व दिशा यानी नई दिल्ली से बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जा रही हैं. ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर, लखनऊ आदि शहरों के लिए चलेंगी. इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल, असम राज्यों की ओर जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी. 

वेटिंग लिस्ट वालों के लिए खुशखबरी!

अधिकारियों के अनुसार, लोग अपने परिजनों के साथ त्योहार मना सकें, इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. जरूरत के अनुसार दिवाली स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं. इसका फायदा वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को मिलेगा. हर यात्रा रूट पर यात्रियों की संख्या का आकलन किया जा रहा है. ज्यादा भीड़ होने पर छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की जा रही है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Paris Lady Worshiping Ma Durga: बालाघाट में क्या कर रही हैं पेरिस सुंदरी प्रिंसिला, नवरात्रि पर मां दुर्गा के गा रहीं भजन

Topics mentioned in this article