कौन हैं नागर सिंह चौहान? इस्तीफे की धमकी देकर चौंकाया, रतलाम MP और पत्नी अनीता सिंह भी दे सकती हैं इस्तीफा!

Nagar Singh Chauhan Threat To Resign: अलीराजपुर से विधायक नागर सिंह चौहान हाल में मोहन कैबिनेट में  शामिल पूर्व कांग्रेस MLA रामनिवास रावत को वन व पर्यावरण मंत्री बनाए जाने से नाराज हैं. मंत्री रावत विजयपुर विधानसभा सीट से विधायक थे, लेकिन मंत्री बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है.   

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
फाइल फोटो

Nagar Singh Chauhan: मध्य प्रदेश में सत्तासीन बीजेपी सरकार के मुखिया डा. मोहन यादव के मंत्रिमंडल में आदिवासी कल्याण मंत्री नागर सिंह चौहान ने इस्तीफे की पेशकश कर एमपी के राजनीति गलियारे में हलचल मचा दी है. अलीराजपुर से विधायक नागर सिंह चौहान मोहन कैबिनेट में मंत्री बनाए गए रामनिवास रावत को वन और पर्यावरण मंत्री बनाए जाने से नाखुशी जाहिर करते हुए इस्तीफे की धमकी दी है. 

अलीराजपुर से विधायक नागर सिंह चौहान हाल में मोहन कैबिनेट में  शामिल पूर्व कांग्रेस MLA रामनिवास रावत को वन व पर्यावरण मंत्री बनाए जाने से नाराज हैं. मंत्री रावत विजयपुर सीट से कांग्रेस विधायक थे, लेकिन मंत्री बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है.   

अलीराजपुर विधानसभा सीट से  चौथी बार विधायक चुने गए नागर सिंह चौहान

मोहन सरकार में मंत्री नागर सिंह चौहान भारतीय जनता युवा मोर्चा की कार्य समिति के सदस्य हैं. मंत्री नागर  नगरपालिका अलीराजपुर के अध्यक्ष रहे हैं. वर्ष 2003 में पहली बार विधायक चुने गए नागर सिंह चौहान वर्ष 2008 में दूसरी बार, 2013 में तीसरी बार और वर्ष 2023 में चौथी बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए.

मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में पहली बार मंत्री बनाए गए नागर सिंह चौहान

नागर सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में अलीराजपुर से विधायक चुने जाने के बाद पहली बार मंत्री बनाए गए. उन्हें आदिवासी कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ वन और पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. नागर सिंह चौहान गत  25 दिसम्बर 2023 को बतौर कैबिनेट मंत्री की शपथ ली थी. 

वन और पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार छीने जाने से आहत मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा कि, 25 साल से भारतीय जनता पार्टी के लिए काम कर रहा हूं, लेकिन आज तक ऐसा नहीं हुआ कि पार्टी में किसी के कार्यकर्ता की सुनी ना गयी हो. ये मेरा ही नहीं, प्रदेश के आदिवासियों का भी अपमान है

मंत्री नागर सिंह चौहान और पत्नी अनीता सिंह चौहान दोनों राजनीति में सक्रिय हैं

गौरतलब है मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनीता सिंह चौहान भी राजनीति में सक्रिय हैं, जो रतलाम में बीजेपी सांसद हैं.  मंत्री पद से इस्तीफ की चेतावनी देते हुए नागर सिंह चौहान ने एनडीटीवी को दिए एक्सक्लूजिव बयान में कहा कि उनकी पत्नी अनीता सिंह चौहान भी बीजेपी सांसद पद इस्तीफा देंगी.  

Advertisement

वन और पर्यावरण मंत्रालय छिनने नाराज बताए जा रहे हैं नागर सिंह चौहान

वन और पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार छीने जाने से आहत मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा कि, 25 साल से भारतीय जनता पार्टी के लिए काम कर रहा हूं, लेकिन आज तक ऐसा नहीं हुआ कि पार्टी में किसी के कार्यकर्ता की सुनी ना गयी हो. ये मेरा ही नहीं, प्रदेश के आदिवासियों का भी अपमान है,

MP सरकार में मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी व रतलाम से बीजेपी सांसद अनीता सिंह चौहान 2024 लोकसभा चुनाव में सांसद चुनी गईं. अनीता चौहान रतलाम से पहली महिला हैं, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया था. उन्होंने प्रतिद्वंदी कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया को हराया.

इस्तीफे के फैसले पर अडिग मंत्री ने कहा कि फोरम पर अपनी बात रखूंगा वरना..

उन्होंने आगे कहा, मुझे पार्टी से नाराज़गी है, क्योंकि इतना बड़ा फ़ैसला लेने से पहले संगठन या सरकार ने फैसले से अवगत कराना भी उचित नहीं समझा. मोहन कैबिनेट से इस्तीफे के फैसले पर अडिग मंत्री ने कहा कि फोरम पर अपनी बात रखूंगा अगर फ़ैसला नहीं होता है, तो 1-2 दिन में वो इस्तीफ़ा दे दूंगा. साथ ही कहा, कि उनकी पत्नी भी इस्तीफ़ा देंगी.

Advertisement

रतलाम लोकसभा क्षेत्र से पहली बार महिला सांसद चुनी गईं अनीता चौहान

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी और रतलाम संसदीय क्षेत्र से बीजेपी सांसद अनीता नागर सिंह चौहान 2024 लोकसभा चुनाव में चुनी गईं. अनीता चौहान रतलाम से पहली महिला हैं, जिन्होंने यह मुकाम हासिल किया था. अनीता चौहान ने कांग्रेस नेता और प्रतिद्वंदी कांतिलाल भूरिया को 207232 मतों से हराकर जीत दर्ज की थी. 

ये भी पढ़ें-