Vidisha: प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरुआत, 36 जनजातीय परिवार को मिलेगा लाभ

Pradhan Mantri Jan Man Yojana:15 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जनमन योजना (Pradhan Mantri Jan Man Yojana) की शुरुआत की. पहले चरण में इस महाअभियान की शुरुआत देश के 100 जिलों में किया गया,जिसमें मध्य प्रदेश के विदिशा भी शामिल है.

Advertisement
Read Time: 7 mins

सोमवार, 15 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रधानमंत्री जनमन यानी प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान योजना (Pradhan Mantri Jan Man Yojana) की शुरुआत की. पहले चरण में इस महाअभियान की शुरुआत देश के 100 जिलों में किया गया. जिसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा (Vidisha) जिला भी शामिल है. वहीं इस कार्यक्रम को विदिशा के रविंद्र नाथ टैगोर ऑडिटोरियम (Rabindra Nath Tagore Auditorium) में आयोजित किया गया. बता दें कि मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक (Virendra Kumar Khatik) शामिल हुए. 

प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण रविंद्र नाथ टैगोर ऑडिटोरियम में देखा गया

इस योजना के माध्यम से जनजाति आदिवासी वर्ग को न्याय दिलाने, उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास माना जा रहा है. विदिशा में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण रविंद्र नाथ टैगोर ऑडिटोरियम में देखा गया. यहीं से विदिशा जिले के कार्यक्रम की शुरुआत भी की गई. विदिशा में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक शामिल हुए. साथ ही विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव, विदिशा विधायक मुकेश टंडन, सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी इस मौके पर मौजूद रहे.

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने इस योजना की जानकारी विस्तार से दी. केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक ने प्रधानमंत्री की मंशा को बताते हुए हर वर्ग के उत्थान की बात कही. बता दें कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के दूसरे चरण के सर्वे का कार्य चल रहा है.

विदिशा के 36 जनजातीय परिवार को मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत मध्य प्रदेश के 1246 गांवों के जनजाति परिवारों को लाभ मिलेगा. जिसमें शिवपुरी जिले के आदिवासी बहुल ग्राम पडोरा, डेहरवारा और गढ़ीबरोद के 57 आदिवासी परिवार, विदिशा और ग्वालियर जिले के 36 जनजातीय परिवार भी शामिल हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़े: Betul: 12 दिन के मासूम बेटे का गला दबाकर पिता ने की हत्या, आरोपी गिरफ्तार, बेटी की थी चाहत