Seoni Cow Slaugter Case: मध्य प्रदेश पुलिस ने 7 आरोपियों पर 10-10 हजार का इनाम घोषित किया, नागपुर के रहने वाले हैं सभी सातों आरोपी

Seoni Gavansi Killing Case: गत शनिवार को सिवनी जिले में एक नदी और जंगल क्षेत्र में गायों के शव पाए गए थे, जिसके बाद पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था और मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया था और संस्कृति जैन को नया कलेक्टर बनाया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins
फाइल फोटो
सिवनी:

Seoni Gohatya Case: मध्य प्रदेश पुलिस ने बीते रविवार को सिवनी जिले में 17 जून को 62 गोवंशियों (गाय और बैल) की हत्या में कथित रूप से शामिल नागपुर के सात निवासियों पर दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिवनी की सीमा महाराष्ट्र के नागपुर से लगती है, जहां एमपी की तरह गोहत्या पर कानूनी प्रतिबंध है.

गत शनिवार को सिवनी जिले में एक नदी और जंगल क्षेत्र में गायों के शव पाए गए थे, जिसके बाद पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था और मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया था और संस्कृति जैन को नया कलेक्टर बनाया था.

एसपी जबलपुर ने बताया कि गोवंशियों की हत्या का उद्देश्य सांप्रदायिक हिंसा फैलाना था

पुलिस महानिरीक्षक (जबलपुर क्षेत्र) अनिल सिंह कुशवाह ने सिवनी में संवाददाताओं से कहा, 'जांच से पता चलता है कि गोवंशियों की हत्या का उद्देश्य सांप्रदायिक उन्माद भड़काना था, लेकिन मकसद की पुष्टि नागपुर के सात आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही हो सकेगी। हमने इन सातों लोगों पर दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया है.

मुख्यमंत्री ने मामले की गंभारता को देखते सिवनी कलेक्टर और एसपी को हटाया

गौरतलब है गोहत्या मामले में गंभीर सीएम मोहन ने शनिवार देर रात सिवनी के कलेक्टर क्षितिज सिंघल और पुलिस अधीक्षक (एसपी) राकेश कुमार सिंह का तबादला किया और सोशल मीडिया पर ट्वीट कर बताया कि घटना में संलिप्त प्रत्येक आरोप पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

Advertisement

क्षितिज सिंघल की जगह संस्कृति जैन को बनाया गया सिवनी का नया कलेक्टर

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि सिवनी जिले में क्षितिज सिंघल की जगह संस्कृति जैन को नया कलेक्टर नियुक्त किया गया है, जबकि राकेश कुमार सिंह की जगह सुनील कुमार नए सिवनी एसपी बनाए गए है. बता दें,  जिले में दो दिन पहले एक नदी और जंगली इलाके में 40 से अधिक गायों के शव मिले थे, जिसके बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

सीएम ने कहा, गोमाता के खिलाफ कोई भी अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

इससे पहले, मुख्यमंत्री यादव ने ‘एक्स' पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'गोमाता के खिलाफ कोई भी अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मामले में सीआईडी ​​एडीजी पवन श्रीवास्तव और उनकी टीम को नृशंस गोवंश हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच करने का काम सौंपा गया है. उन्होंने कहा, “मामले में शामिल हर आरोपी को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा”

Advertisement

गोवंश हत्याकांड में पांच आरोपी पुलिस हिरासत में भेजे गए, दो पर लगा रासुका

गौरतलब है सिवनी पुलिस ने दिन में चार आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश किया, जिसने संतोष कवरेती (40) और रामदास उइके (30) को न्यायिक हिरासत में भेज दिया और आरोपी शादाब खान (27) व वाहिद खान (28) को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शादाब और वाहिद के खिलाफ रासुका लगाया गया है.

शनिवार को मामले में एक आरोपी इरफान मोहम्मद को गिरफ्तार किया गया

रिपोर्ट के मुताबिक गत शनिवार को एक और आरोपी इरफान मोहम्मद (57) को गिरफ्तार किया गया. सभी आरोपियों पर मप्र गोहत्या प्रतिषेध अधिनियम, 2004, पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 और सांप्रदायिक तनाव भड़काने से संबंधित आईपीसी की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. गोहत्या अपराध में 7 साल तक की कैद की सज़ा का प्रावधाना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Seoni Cow Slaughter Case: सिवनी गोहत्या मामले में बड़ा एक्शन, कलेक्टर और एसपी नपे, दो आरोपियों पर लगा NSA