Proud Moment for Rewa: नए सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी और वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिवेदी दोनों रीवा सैनिक स्कूल के पूर्व छात्र, पूरा विंध्य क्षेत्र गौरवान्वित

Rewa Sainik School Alumni: भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से मंगलवार को घोषित किया कि भारत के नए सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी होंगे. देश के अगले सेना प्रमुख द्विवेदी वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
फाइल फोटो
रीवा:

Rewa Sainik School: मध्य प्रदेश के रीवा जिले के सैनिक स्कूल में के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले सेना प्रमुख होंगे. संयोग ही कहेंगे कि वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी भी मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र में स्थिति रीवा के इसी स्कूल के छात्र रह चुके हैं. ये खबर जैसे ही सतह पर आई, विध्य क्षेत्र के साथ पूरे प्रदेश गौरान्वित महूसस कर रहा है.

भारत सरकार ने आधिकारिक रूप से मंगलवार को घोषित किया कि भारत के नए सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी होंगे. देश के अगले सेना प्रमुख द्विवेदी वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया था.

1984 में सेना की 18 जम्मू-कश्मीर राइफल्स मे ंशामिल हुए उपेंद्र त्रिवेदी

एक जुलाई 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र हैं. 15 दिसंबर 1984 को उन्होंने भारतीय सेना की 18-जम्मू कश्मीर राइफल्स में शामिल हुए थे. सैनिक स्कूल के प्राचार्य कर्नल अविनाश रावल ने कहा कि, ‘‘पूरा सैनिक स्कूल परिवार गर्व महसूस कर रहा है कि उसका पूर्व विद्यार्थी अगला सेना प्रमुख बनेगा.

रीवा सैनिक स्कूल की हीरक जयंती समारोह पर शामिल हुए थे नए सेना प्रमुख

उन्होंने बताया कि देश के अगले सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी रीवा सैनि्क स्कूल के पूर्व छात्र हैं और हाल ही में स्कूल की हीरक जयंती समारोह पर वो यहां आये थे और संस्थान के प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया और स्कूल के छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा किया था.

वर्तमान नौसेना प्रमुख दिनेश त्रिपाठी को अप्रैल, 2024 में भारत सरकार ने नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया. रीवा सैनिक स्कूल से ग्रेजुएट त्रिवेदी ने एडमिरल आर हरि कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद उनकी जगह लगी. 15 मई, 1964 को जन्में त्रिपाठी 30 अप्रैल पदभार ग्रहण किया.

रीवा सैनिक स्कूल के ग्रेजुएट है भारत के वर्तमान नौसेना प्रमुख दिनेश त्रिवेदी

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी के बड़े भाई डॉ. पी सी द्विवेदी ने कहा कि उनके छोटे भाई उपेंद्र ने समूचे विंध्य क्षेत्र को गौरवान्वित कर दिया है. लेफ्टिनेंट द्विवेदी रीवा जिले से हैं और 1981 में रीवा सैनिक स्कूल से पढ़कर निकले थे. जबकि वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिवेदी ने यहां से ग्रेजुएट हैं. 

Advertisement

अप्रैल में वाइस एडमिरल दिनेश त्रिवेदी को नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया

वर्तमान नौसेना प्रमुख दिनेश त्रिपाठी को अप्रैल, 2024 में भारत सरकार ने नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है. रीवा सैनिक स्कूल से ग्रेजुएट दिनेश त्रिवेदी ने एडमिरल आर हरि कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद उनकी जगह लगी. 15 मई, 1964 को जन्मे त्रिपाठी 30 अप्रैल पदभार ग्रहण किया.

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल सरगुजा जिले से भी है नए सेना प्रमुख का नाता

भारत के नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का रिश्ता आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिला के अम्बिकापुर से भी है. बाल्यकाल में अंबिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर से अध्ययन के दौरान कुछ साल उन्होंने यहां बिताए है. इसको लेकर अम्बिकापुर वासियों में जबरदस्त उत्साह है और सोशल मीडिया पर बधाई देकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

Advertisement
रीवा सैनिक स्कूल से ग्रेजुएशन के बाद उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना में चले गए. उनके सहपाठियों के अनुसार बचपन से ही नेतृत्व के गुण और गंभीर रहे हैं. जनरल द्विवेदी के बड़े भाई पीसी द्विवेदी डॉक्टर, मझंले भी इंजीनियर थे, जबकि उनकी सबसे छोटी बहन भी डॉक्टर है.

उपेंद्र द्विवेदी ने अंबिकापुर सरस्वती शिशु मंदिर में क्लास 5 की पढ़ाई की थी

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी अम्बिकापुर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व छात्र रहे हैं. आज से 43 वर्ष पूर्व 1972 में उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर में क्लास 5 की पढ़ाई की थी. उनके पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी खनिज अधिकारी थे और अपने स्थानांतरण के दौरान वे अंबिकापुर में आए थे.

एक वर्ष अंबिकापुर रहे उपेंद्र द्विवेदी, फिर रीवा सैनिक स्कूल में एडमिशन लिया

मूलतः रींवा मप्र के निवासी उपेन्द्र द्विवेदी अपने गांधी चौक स्थित शासकीय आवास में रहते थे. एक वर्ष रहने के बाद पिता का वापस रीवां क्षेत्र में तबादला होने पर वे यहां से चले गए और पांचवी के पास होने के  बाद उन्होंने सैनिक स्कूल रीवा में छठवीं क्लास में एडमिशन लिया और वहीं से हायर सेंकडरी पास कर सैन्य कॉलेज में स्नातक किया.

Advertisement

 रीवा सैनिक स्कूल में ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना से जुड़े उपेंद्र द्विवेदी

रीवा सैनिक स्कूल से ग्रेजुएशन के बाद उपेंद्र द्विवेदी भारतीय सेना में चले गए. उनके सहपाठियों के अनुसार बचपन से ही नेतृत्व के गुण और गंभीर रहे हैं. जनरल द्विवेदी के बड़े भाई पीसी द्विवेदी डॉक्टर, मझंले अधीक्षण अभियंता होकर रिटायर हुए, जबकि उनकी सबसे छोटी बहन भी डॉक्टर है. अंबिकापुर और सैनिक स्कूल रीवां के लिए यह बड़े गर्व का विषय है.

ये भी पढ़ें-कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी जो होंगे नए आर्मी चीफ, जनरल मनोज पांडे की लेंगे जगह