खुशखबरी.. MP के आष्टा में बनेगा देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल परिसर, CM यादव ने किया ऐलान

Good News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) के लिए खुशखबरी (Good News) है. क्योंकि जल्द आष्टा में देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल परिसर बनेगा. बता दें कि डॉ. मोहन यादव ने गेल (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से सीहोर जिले की आष्टा तहसील में लगाई जाने वाली देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh Latest Hindi news: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने गेल (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से सीहोर जिले की आष्टा तहसील में लगाई जाने वाली देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि इस परियोजना से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. प्रदेश के औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने परियोजना के लिए आवश्यक भूमि आवंटन की शीघ्र कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं. मध्य प्रदेश भवन में आयोजित बैठक में मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक चंद्रमौली शुक्ला और गेल (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक आर.के. सिंघल उपस्थित रहे.

इन पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा

सीहोर जिले की आष्टा तहसील में लगभग रु 60 हजार करोड़ रुपये के निवेश से निर्मित होने वाली यह परियोजना देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना होगी. इस परियोजना में ग्रीन फील्ड पेट्रोकेमिकल परिसर भी प्रस्तावित है. इसके अंतर्गत एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईजी और प्रोपेलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MPPSC Mains 2022 Result घोषित, इतने स्टूडेंट्स का हुआ इंटरव्यू के लिए चयन, यहां देखें अपना रोल नंबर

Advertisement

इतने लोगों को मिलेगा रोजगार 

इस परियोजना से निर्माण अवधि के दौरान 15,000 व्यक्तियों और संचालन अवधि के दौरान लगभग 5,600 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा.परियोजना में 70 हेक्टेयर की टाउनशिप भी प्रस्तावित है.परियोजना का भूमिपूजन आगामी फरवरी माह तक और वाणिज्यिक उत्पादन वित्त वर्ष 2030-31 में प्रारंभ होने की संभावना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की खटाखट स्कीम ने देश को किया भ्रमित, जनता पर्ची लेकर खड़ी है - PM मोदी


 

Topics mentioned in this article