Gwalior News : चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय उद्भव उत्सव शुरू, कार्निवल में दिखी कला और संस्कृति की झलक

Art & Culture Festival : कार्निवल में इस बार विदेश के मैसेडोनिया (Macedonia), एस्टोनिया (Estonia), मलेशिया (Malaysia) व किर्गिजस्तान और श्रीलंका (Sri Lanka) के दलों के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सहित अन्य प्रदेशों के 22 दल देश का प्रतिनिधित्व शामिल हुआ.

Advertisement
Read Time3 min
Gwalior News : चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय उद्भव उत्सव शुरू, कार्निवल में दिखी कला और संस्कृति की झलक
ग्वालियर:

Madhya Pradesh News : देश और दुनिया में ग्वालियर की पहचान बन चुका गीत, संगीत और नृत्य का अंतर्राष्ट्रीय नृत्य एवं संगीत महोत्सव "उद्भव उत्सव" (Udbhav Utsav) का भव्य आगाज हो चुका है. चार दिवसीय इस उत्सव में देश-विदेश के 27 दल और बैंड अपनी भागीदारी करते हुए कार्निवल में शामिल हुए. भारत के अलावा इस बार मैसेडोनिया और एस्टोनिया देश के कलाकार पहली बार अपना रंग जमाते हुए नजर आए. इसका शुभारंभ किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) के राजदूत ने किया.

Photo Credit: Udbhav sports & Cultural Association

देशी - विदेशी कलाकारों ने मोहा मन

कार्निवल में शामिल कलाकारों ने मोती पैलेस (Moti Palace) से अपनी यात्रा शुरू की. अपने देश और प्रदेश की कला और संस्कृति (Art & Culture) का प्रदर्शन करते हुए चल रहे ये कलाकार सबके आकर्षण का केंद्र बने रहे. आगे एलआईसी तिराहे पर उन्होंने अपने देश और प्रदेश की संस्कृति पर आधारित गीत संगीत की प्रस्तुतियां देकर सबका मन मोह लिया. खासकर एस्टोनिया के कलाकारों की प्रस्तुतियों ने राह चलते लोगो को भी आकर्षित किया.

Photo Credit: Udbhav sports & Cultural Association

22 दल हुए हैं शामिल 

उद्भव उत्सव के तहत ग्वालियर में निकाले गए कार्निवल में इस बार विदेश के मैसेडोनिया (Macedonia), एस्टोनिया (Estonia), मलेशिया (Malaysia) व किर्गिजस्तान और श्रीलंका (Sri Lanka) के दलों के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सहित अन्य प्रदेशों के 22 दल शामिल हुए.

कार्निवाल में विदेशी एवं भारतीय दल के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देते हुए बैजाताल रोड से गुजरकर सिंधिया कन्या विद्यालय पहुंचे. समारोह के मुख्य अतिथि किर्गिजस्तान के राजदूत ऑस्कर बैशीमॉव ने उद्भव उत्सव का आगाज किया. शहर की सड़कों पर रंग बिरंगी वेशभूषा में साझेदारी अलग-अलग देश और अलग-अलग टीमों के सदस्य जब निकले तो पूरा माहौल देखने लायक हो गया.

Photo Credit: Udbhav sports & Cultural Association


संस्कृति पर ही निर्भर है राष्ट्र की भव्यता

इस आयोजन का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि किर्गिस्तान के राजदूत (kyrgyzstan High Commissioner) ऑस्कर बेसिमॉव ने कहा कि किसी भी समाज और राष्ट्र की भव्यता और श्रेष्ठता उंसकी संस्कृति और सभ्यता पर निर्भर करती है. भारत दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है. उद्भव संस्था देश-विदेश की कला का सम्मान कर रही है, जो अनुकरणीय और प्रशंसनीय है. कार्यक्रम की अध्यक्षता सिंधिया कन्या विद्यालय की प्रिंसिपल निशि मिश्रा ने की.

चार दिवसीय है समारोह

उद्भव कल्चरल एंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ केशव पांडे ने बताया कि सिंधिया कन्या विद्यालय में शुरू हुआ यह अंतर्राष्ट्रीय उत्सव चार दिन तक चलेगा. इसके अंतिम दिन विजेता टीम को अवाॅर्ड दिया जाएगा और क्लोजिंग सेरेमनी का भव्य आयोजन होगा. जिसमें अंतिम चार प्रमुख टीमों की प्रस्तुतियां होगी.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी का मध्य प्रदेश दौरा आज, जानिए मिनट टू मिनट पूरा शेड्यूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: