Dengue in Bhopal: भोपाल में डेंगू ने पसारे पैर, 188 मरीज मिले पॉजिटिव, एक की हुई मौत

Dengue in Bhopal: मध्य प्रदेश के भोपाल में डेंगू का कहर जारी है.यहां अब तक 188 मामले सामने आ गए हैं, जिनमें से एक की मौत हो गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dengue in Bhopal: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डेंगू से हड़कंप मच हुआ है. इधर, यहां डेंगू से पहली मौत का भी मामला सामने आया है. दरअसल, मंगलवार काे 35 साल के एक युवक की मौत हो गई है. इसके साथ ही तीन और नए मरीज सामने आए हैं. बता दें कि यहां अब तक 188 मामले सामने आ गए हैं. 

राजधानी भोपाल में डेंगू के मरीजों की संख्या अब नए रिकॉर्ड की ओर है. बता दें कि मृतक युवक को बुखार आने पर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. दो दिन बाद भी उसकी सेहत में सुधार नहीं हुआ, जबकि प्लेटलेट्स लगातार कम हो रही थी.

डेंगू के बढ़ते मामले के बीच अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

इधर, जिले में डेंगू के लगातार बढ़ रहे मामले के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है और लगातार कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर रहा है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने जांच में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए. 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बताते हैं कि डेंगू के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि लोग अपने आसपास पानी जमा न होने दें. कूलर और टंकियों की नियमित सफाई करें. साथ ही मच्छरदानी का प्रयोग करें.

कैसे फैलता है डेंगू ?

संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर (Aedes aegypti) के काटने से मनुष्यों में डेंगू फैलता है और DENV वायरस के चलते ये बीमारी होती है. डेंगू संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है. आमतौर पर डेंगू बुखार के लिए चार वायरस जिम्मेदार होते हैं, जिनमें डीईएनवी-1, 2,3 और डीईएनवी-4 शामिल हैं.

Advertisement

दरअसल, जब कोई व्यक्ति डेंगू वायरस से पीड़ित होता है और उस व्यक्ति को मच्छर काट लेता है, तो इससे वायरस मच्छरों में प्रवेश कर जाता है. जब ये संक्रमित मच्छर किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो ये वायरस ब्लड फ्लो या सर्कुलेशन के जरिए उसके शरीर में फैलन जाता है. 

डेंगू से पीड़ित व्यक्ति में ये होते हैं लक्षण (symptoms of Dengue)

1. मसल्स और ज्वॉइंट्स में दर्द

2. सिर दर्द

3. हल्का या तेज बुखार

4. पेट दर्द

5. चक्कर आना

6. उल्टी जैसा महसूस होना

7. आंखों में दर्द

8. ग्रंथियों में सूजन

मरीज की हो सकती है डेंगू से मौत

डेंगू का बुखार होने पर शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगता हैं और ये एक गंभीर स्थिति होती है, जिसमें सही समय पर इलाज न मिलने के कारण मरीज की जान भी जा सकती है. दरअसल, प्लेटलेट्स ब्लड में मौजूद छोटी कोशिकाएं होती हैं, जो खून को जमाने में मदद करती हैं. वहीं शरीर में प्लेटलेट्स कम होने की स्थिति को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कहते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़े: Swine Flu: छत्तीसगढ़ में जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू, 15 दिन में 6 की मौत; 29 पॉजिटिव, जानें लक्षण, कारण और उपचार

ये भी पढ़े: NIA Raid: नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में NIA की छापेमारी, 4 माओवादी गिरफ्तार, घेरे में 'माड़ बचाओ मंच' नेता लखमा

Advertisement