Bhojshala ASI Survey: MP हाईकोर्ट में इस दिन पेश होगी भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट, अगली सुनवाई 4 जुलाई को

ASI Survey Report of Dhar Bhojshala: एएसआई जल्द ही भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण की रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश कर सकता है. इस मामले की अगली सुनवाई चार जुलाई को निर्धारित की गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो

Bhojshala ASI Survey Report: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले (Dhar) में स्थित भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद (Bhojshala and Kamal Maula Mosque Survey) के सर्वे का काम पूरा हो चुका है. इस ऐतिहासिक आर्कियोलॉजिकल साइट का सर्वे एमपी हाईकोर्ट (MP High Court) के आदेश के बाद एएसआई द्वारा कराया जा रहा था. इस मामले में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ (MP High Court Indore Bench) में अगली सुनवाई 4 जुलाई को निर्धारित है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मंगलवार 2 जुलाई को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archeological Survey of India) अपनी सर्वे रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश कर सकता है.

रिपोर्ट पेश करने में हो सकती है देरी

हालांकि, भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा का कहना है कि दिल्ली से एएसआई के वरिष्ठ अधिकारी यहां आने वाले थे, लेकिन वे आ नहीं पाए. ऐसे में माना जा रहा कि रिपोर्ट पेश करने में कुछ और समय लग सकता है. 4 जुलाई को कोर्ट में सुनवाई है, संभवत: इस दिन रिपोर्ट पेश की जाए. इसके अलावा यह भी संभावना है कि एएसआई अतिरिक्त समय की मांग कर सकता है. गोपाल शर्मा ने कहा, पहले 2 जुलाई को ही रिपोर्ट प्रस्तुत करने की बात सामने आई थी. हालांकि एएसआई ने हमें इस बारे में कोई सूचना नहीं दी है.

Advertisement

ASI को मिले 1700 से अधिक अवशेष

बता दें कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बीते 22 मार्च से लेकर 27 जून तक भोजशाला परिसर का सर्वे किया गया था. इस सर्व को करने के लिए एएसआई ने 98 दिनों का समय लिया. इस दौरान भोजशाला और कमाल मौला मस्जिद परिसर से कई पुरातात्विक अवशेष मिले. जिसको लेकर हिंदू और मुसलमान पक्ष ने तरह-तरह के दावे भी किए.

Advertisement

सर्वेक्षण के दौरान, एएसआई को 1,700 से अधिक कलाकृतियां मिलीं, जिनमें कई मूर्तियां, संरचनाएं, स्तंभ, दीवारें और भित्ति चित्र शामिल हैं. एएसआई ने परिसर की खुदाई के दौरान पाए गए पत्थरों, खंभों का 'कार्बन डेटिंग' सर्वेक्षण भी किया. पूरी सर्वेक्षण प्रक्रिया हाईकोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए पूरी की गई है. इस दौरान हिंदी और मुस्लिम पक्षों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

Advertisement

यह भी पढ़ें - Dhar Bhojshala Case: कमाल मौला मस्जिद और भोजशाला मामले में आया नया मोड़, अब  जैन समुदाय ने इस तर्क के साथ ठोका दावा

यह भी पढ़ें - Bhojshala Survey: भोजशाला परिसर सर्वेक्षण का आज आखिरी दिन आज, 2 जुलाई को कोर्ट को फाइनल रिपोर्ट सौंपेगी ASI, जानें हिंदू पक्ष के दावे में कितना दम?

Topics mentioned in this article