Lemon Tea Benefits: रोजाना पिएं नींबू की चाय, सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे...वेट लॉस में भी है मददगार

सेहत के लिहाज से लेमन टी फायदेमंद हैं, जो टॉक्सिन निकालने में भी मदद करती है इसके अलावा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
L

Lemon Tea Ke Fayde: लोग दिन भर एनर्जेटिक रहने और तरोताज़ा महसूस करने के लिए चाय का सेवन करते हैं. देश में टी लवर की संख्या बहुत अधिक है. सुबह की शुरुआत लोग चाय के साथ करना पसंद करते हैं. कुछ लोग दूध वाली चाय पीते हैं तो कुछ लोग लेमन टी का सेवन भी करते हैं, सेहत के लिहाज से लेमन टी फायदेमंद हैं. यो टॉक्सिन निकालने में भी मदद करती है इसके अलावा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और ऊर्जा भरा महसूस होता है, आइए जानते हैं लेमन टी (Lemon Tea Benefits) के फायदे के बारे में..

वेट लॉस करने में

नींबू की चाय पीने से वजन को घटाने में मदद मिलती है, नींबू की चाय नियमित रूप से पीने से वेट लॉस में फायदा होता है.

Advertisement

त्वचा के लिए 

नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. नियमित रूप से नींबू का सेवन करने से चेहरे पर चमक आती है और मुंहासों की समस्या दूर होती है.

Advertisement

इम्युनिटी बढ़ाने में

नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुखाम से राहत मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी यह मददगार है.

इन्फेक्शन से बचाव

लेमन टी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. नींबू की चाय पीने से इन्फेक्शनल बीमारियों के उपचार में भी मदद मिलती है.

Advertisement

नींबू की चाय कैसे बनाएं

नींबू की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में चाय पत्ती डालें, अब इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें, मिठास के लिए चीनी की जगह शहद मिलाएं तो बेहतर होगा, आप चाहें तो इसमें अदरक भी डाल सकते हैं.

नींबू की चाय बनाने की दूसरी विधि

आजकल बाज़ार में कई तरह की लेमन टी आ रही है, इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ गर्म पानी में उस पाउडर को डालना होगा और आपकी लेमन टी तैयार हो जाएगी. यह विधि सबसे आसान है.

यह भी पढ़ें: Bay Leaves Benefits: तेजपत्ता में इस चीज को मिलाकर बना लें Facepack, स्किन को देता है गजब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)