Yoga Day Special: कौन है सोपोर का फैजान बशीर, जो 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर पीएम मोदी के साथ करेगा योग

 International Day of Yoga 2024: गवर्नमेंट हरदुशिवा हाई स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र फैजान बशीर श्रीनगर में'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करेगा. फैजान बशीर ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ योग कार्यक्रम में भाग लेने पर खुशी जाहिर की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करेगा कश्मीरी फैजान बशीर

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 20 और 21 जून को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. 21 जून को प्रधानमंत्री मोदी 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ कश्मीरी छात्र फैजान बशीर (Faizan Bashir) भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेगा और प्रधानमंत्री के साथ योग करेगा.    

गवर्नमेंट हरदुशिवा हाई स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र फैजान बशीर श्रीनगर में'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करेगा. फैजान बशीर ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ योग कार्यक्रम में भाग लेने पर खुशी जाहिर की है.

20-21 जून को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 और 21 जून को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. 21 जून को प्रधानमंत्री मोदी 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ कश्मीरी छात्र फैजान बशीर भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेगा और प्रधानमंत्री के साथ योग करेगा.    

प्रधानमंत्री के साथ योग कार्यक्रम में भेजने के लिए किया शुक्रिया

फैजान बशीर ने खुशी जताते हुए कहा कि शुक्रवार को मुझे श्रीनगर जाना है, जहां मैं पीएम मोदी के साथ योग करूंगा. इसके लिए मैं पूरे स्टाफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं,जिन्होंने मेरा हौसला बढ़ाते हुए पीएम मोदी के साथ योग कार्यक्रम में भेज रहे हैं. इस दौरान फैजान बशीर ने मीडिया के सामने योग के अलग-अलग त्रिकोणासन, धनुरासन, सर्वांगासन समेत कई आसन करके भी दिखाए.

यूएन ने 21 जून को योग दिवस के प्रस्ताव को स्वीकार किया 

गौरतलब है योग दिवस की शुरुआत भारत ने ही की थी. नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की. पीएम मोदी ने सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 'योग दिवस' मनाने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव को कई देशों ने अपना समर्थन दिया और बाद में 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया.

Advertisement

2015 में पहली बार मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

हर साल 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाने का निर्णय लिया गया. वर्ष 2015 में पहली बार 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' मनाया गया. योग दिवस पर भारत के साथ-साथ विश्वभर के तमाम देशों के लोग एक साथ मिलकर योग करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया योग करती हुई दिखाई देती है. भारत के अलग-अलग राज्यों में योग दिवस पर नेता और सेलिब्रेटी योगा सेल्फी शेयर करते हैं.

ये भी पढ़ें- International Day of Yoga 2024: PM मोदी करते हैं ये योगासन, फिट रहने के लिए कहा- दिनचर्या में शामिल करें योग

Advertisement