Indian Railways: बढ़ते तापमान से बढ़ा ट्रेन हादसे का खतरा, रेलवे बोर्ड के प्रमुख ने जारी की ये एडवाइजरी

Train Accident: रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन ने सभी जोनों से बढ़ते तापमान के बीच सुरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने खास एडवाइजरी भी जारी की है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Indian Railways prepares for Summer: देश भर में बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी (High Heat Waves) के कारण लोगों को कई सारी परेशानी हो रही है. खास तौर से कई सेवाएं भी बाधित हो रही है. इस स्थिति को देखते हुए रेलवे बोर्ड (Railway Board) की चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha) ने सभी रेलवे जोनों को सुरक्षित ट्रेन संचालन (Safe Train Operations) सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है. सिन्हा ने बीते दिनों सभी रेलवे जोनों (Indian Rail Zones) के सभी महाप्रबंधकों (GM) को संबोधित करते हुए एक खास लेटर लिखा, जिसमें गर्मी को लेकर सख्ती से नियमों (Summer Special Rules) का पालन करने का सुझाव दिया.

सभी जिएम को भेजनी होगी रिपोर्ट

रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन ने सभी जोनों के जीएम को यह भी निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सभी मंडल रेल प्रबंधक अगले महीने अपने मंडलों के भीतर यार्ड सहित सभी खंडों का गहराई से निरीक्षण करें. साथ ही लेटर लिखकर सभी जीएम को प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (पीईडी) सेफ्टी को अनुपालन रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए.  

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Train Accident: फिर हुआ बड़ा रेल हादसा, एक के ऊपर एक ऐसे चढ़ी गाड़ियां

चीजों का रखरखाव सही रखने की जरूरत-रेलवे बोर्ड

बोर्ड ने ये कहा कि देश में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ रही है. ऐसे में यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा देने के लिए और सुगम संचालन के लिए इस समय विशेष रूप से ट्रेन संचालन को सुरक्षित रखने की जरूरत है. इसके लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं. साथ ही, ये भी आवश्यक है कि सभी परिसंपत्तियों का रखरखाव उच्चतम मानक का हो और किसी भी स्तर पर कोई ढिलाई न बरती जाए.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: फ्लैट में रह रहे थे 82, 85 व 104 वर्ष के 3 बुजुर्ग, अचानक खो गई चाबी, देखिए किस हाल में निकाले गए बाहर

Advertisement