Job Alert : केंद्र सरकार में आई 70 हजार पदों के लिए वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

Sarkari Job Kaise Kare : कई केंद्रीय सरकारी संगठनों ने जून और जुलाई 2024 के महीनों में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं. ये नौकरियां इसलिए भी काफी आकर्षक हैं क्योंकि इन्हें SSC और SBI जैसे प्रतिष्ठित संगठनों की तरफ से पेश किया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
केंद्र सरकार में आई 70 हजार पदों के लिए वैकेंसी, यहां देखें पूरी डिटेल

Job Vacancy Today : कई केंद्रीय सरकारी संगठनों ने जून और जुलाई 2024 के महीनों में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं. ये नौकरियां इसलिए भी काफी आकर्षक हैं क्योंकि इन्हें SSC (Staff Selection Commission) और SBI (State Bank of India) जैसे प्रतिष्ठित संगठनों की तरफ से पेश किया जा रहा है. साथ ही इस साल इनमें बड़ी संख्या में Vacancy निकाली गई हैं. जानकारी के लिए बता दें कि जून और जुलाई के महीनों में शुरू हुई हायरिंग के लिए जल्द ही Application Process खत्म होने वाला है. इनमें से कुछ जुलाई 2024 के अंत तक और कुछ अगस्त 2024 के पहले हफ्ते के अंदर खत्म हो जाएंगे.

सरकारी नौकरी का इंतज़ार हुआ खत्म

जानकारी के लिए बता दें कि सबसे ज़्यादा Vacancy भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के लिए जारी की है, जिनमें अलग-अलग जोन में कुल 44,228 Vacancy हैं. इसके साथ ही सरकारी नौकरी के लिए सबसे अहम मानी जाने वाली परीक्षा SSC CGL के लिए भी 17,727 Vacancy निकाली गई हैं. इस परीक्षा के लिए हर  साल लाखों उम्मीदवार इंतजार करते हैं. SSC के लिए Application Process आज 24 जुलाई 2024 को खत्म हो रही है.

Advertisement

SSC CGL 2024 भर्ती - 17,727 पद

SSC आज, 24 जुलाई को CGL परीक्षा 2024 के लिए Registration बंद करने वाला है. संभावित उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc. gov. in पर अपना Registration पूरा कर सकते हैं. इन नौकरियों के जरिए भारत सरकार के तमाम मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में अलग-अलग 17,727 Vacancy भरी जाएगी. SSC CGL के लिए Application Process 24 जून 2024 को खुली थी... जो आज, 27 जुलाई 2024 को समय सीमा बढ़ने के बाद बंद हो जाएगी.

Advertisement

SSC MTS भर्ती - 8,326 पद

SSC ने मल्टी टास्किंग (Non-Technical) स्टाफ और हवलदार (CBIC और CBN) भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशयल वेबसाइट ssc. gov. in पर जाकर Apply कर सकते हैं. इसके ज़रिए 8,326 Vacancy भरी जाएगी. जिसमें 4,887 MTS Vacancy और 3,439 हवलदार (CBIC और CBN) Vacancy शामिल हैं.

Advertisement

India Post GDS भर्ती - 44,228 पद

संचार मंत्रालय (Ministry of Communications) के तहत कार्यरत डाक विभाग (Postal Department) ने Gramin Dak Sevaks (GDS), Branch Post Masters (BPM) और सहायक शाखा डाकपाल (ABPM) के लिए एक बड़े पैमाने पर हायरिंग का नोटिफिकेशन जारी किया है. यह भारत के विशाल डाक नेटवर्क का हिस्सा बनने और देश की डाक सेवाओं में योगदान देने का एक अच्छा मौका है.

SBI SO भर्ती 2024 - 1,040 पद

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने देशभर में अपनी शाखाओं के लिए 1,040 Specialist Cadre Officer (SO) पदों के लिए हायरिंग का ऐलान किया है. 18 जुलाई 2024 को जारी एक ऑफिशयल नोटिफिकेशन में योग्य उम्मीदवारों को 19 जुलाई से 8 अगस्त 2024 तक Online Application करने के लिए Invite किया गया है. इन Vacancy में Central Research Team (प्रोडक्ट लीड), रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, Investment Specialist और अन्य तमाम नौकरियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : 

10 वीं पास वालों के लिए India Post ने निकाली बंपर नौकरी, जानिए कैसे करें Apply