T20 Women's World cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम भी साबित हुई चोकर्स, हारी फाइनल, न्यूजीलैंड की झोली में गिरा खिताब

ICC Women's T20 World Cup 2024 Final: दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को फाइनल में पहले बल्लेबाजी उतरी न्यूजीलैंड की टीम अमेलिया केर, ब्रुक हॉलिडे और सूजी बेट्स ने न्यूजीलैंड को 20 ओवर में 158/5 का स्कोर बनाने में मदद की. जॉर्जिया प्लिमर और बेट्स ने अच्छी शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Women's T20 World Cup Final: दुबई में खेले जा रहे आईसीसी वूमन्स वर्ल्ड कप फाइनल में मुकाबले में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स साबित हुई. इस बार शिकार हुई दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम, जो सेमीफाइनल में आस्ट्रेलियाई टीम को हराकर फाइनल का सफर तय किया था. 

आईसीसी वूमन्स टी20 वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम न्यूजीलैंड के हाथों परास्त होकर चोकर्स साबित हो गई. फाइनल मुकाबले में निर्धारित 20 ओवर में न्यूजीलैंड के 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर126 रन बना सकी और 32 रनों से परास्त हो गई. 

न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 विश्व कप का खिताब

दक्षिण अफ्रीका को खिताब जीतने से दूर रखने में न्यूजीलैंड की ओर से बड़ी भूमिका गेंदबाज कैमेलिया केर और रोजमेरी मैयर ने बड़ी भूमिका निभाई. दोनों गेंदबाजों के बदौलत न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 32 रनों से हराकर पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में का खिताब जीत लिया

न्यूजीलैंड की गेंदबाज कैमेलिया और रोजमेरीर ने दिलाई जीत

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम को खिताबी जीत से रोकने में न्यूजीलैंड की गेंदबाज कैमेलिया केर और रोजमेरी मैयर ने बड़ा योगदान किया. निर्धारित 20 ओवर में न्यूजीलैंड के 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम दोनों की शानदारी गेंदबाज के आगे नतमस्तक हो गई और पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खार महज 126 रन ही बना सकी.

तीसरे फाइनल में कड़वी यादों को भुलाकर जीता खिताब

गौरतलब है फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर158 रन बनाए. पिछले टी20 विश्व कप फाइनल की कड़वी यादों को भुलाते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम से खिताबी जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी और तीसरा वूमेंस टी20 वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम किया. 

Advertisement
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को फाइनल में पहले बल्लेबाजी उतरी न्यूजीलैंड की टीम अमेलिया केर, ब्रुक हॉलिडे और सूजी बेट्स ने न्यूजीलैंड को 20 ओवर में 158/5 का स्कोर बनाने में मदद की. जॉर्जिया प्लिमर और बेट्स ने अच्छी शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी.

खिताब मुकाबले के लिए 25 साल का इंतजार करना पड़ा

न्यूजीलैंड की पिछली बार प्रोटियाज में खेले गए आईसीसी वूमेंस टी20 2023 वर्ल्डकप के सेमी फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. न्यूजीलैंड की महिला टीम ने बैक टू बैक साल 2009 और 2010 का खिताबी मुकाबले दूर रह गई थी.न्यूजीलैंड महिला टीम को खिताब मुकाबले के लिए 25 साल का इंतजार करना पड़ा.

7 ओवर तक बाउंड्री नहीं लगा सकी थी न्यूजीलैंड की टीम

दक्षिण अफ्रीका की ओर से की गई धारदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम के खिलाड़ी काफी दवाब में थे. इसकी बानगी कहेंगे कि न्यूजीलैंड की टीम 5.4 से 13.5 ओवर तक किसी भी गेंद को बाउंड्री के पार नहीं पहुंचा पाई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तान लॉरा वोल्वार्ड्ट और टैज़मिन ब्रिट्स ने टीम कोअच्छी शुरुआत दिलाई.

Advertisement
पिछली बार प्रोटियाज में खेले गए आईसीसी वूमेंस टी20 2023 वर्ल्डकप के सेमी फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. साल 2009 और 2010 में खिताबी मुकाबले दूर रही न्यूजीलैंड महिला टीम को खिताब मुकाबले के लिए 25 साल का इंतजार करना पड़ा.

पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका ने छुड़ाए थे न्यूजीलैंड के छक्के

डिफेंडिंग चैंपिनयन दक्षिण अफ्रीकी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पावरप्ले में 47 रन बनाए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के साथ लगे चोकर्स के खिताब फिर खेल बिगाड़ दिया और  न्यूजीलैंड की टीम को गेम में वापस ला दिया. एक-एक दोनों सलामी जोड़ी पवेलियन पहुंच गईं और कीवी टीम ने खेल पर नियंत्रण करते हुए दक्षिण अफ्रीका को जीत से दूर धकेल दिया.

9वें ओवर में न्यूजीलैंड ने बनाए एक रन, 5 डॉट बॉल हुईं.

आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्डकप का दूसरा फाइनल खेल रही दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम सलामी जोड़ी के पवेलियन जाते ही बिखर गई .हालत यह हो गई की दक्षिण अफ्रीका की टीम 9वें ओवर में 5 डॉट बॉल खेलकर महज 1 रन बना पाई. न्यूजीलैंड के लिए मैच का टर्निंग प्वाइंट अफ्रीका कप्तान का आउट होना था, जिससे न्यूजीलैंड आक्रमण में जान आ गई.

Advertisement

ये भी पढ़ें-1st Test IND Vs NZ: पहले टेस्ट में 46 पर ढेर हुए भारतीय शेर, 5 खिलाड़ी नहीं खोल सके खाता