छत्तीसगढ़ में बरसी आफत ! बिजली गिरने से 1 महिला की मौत, 5 घायल

Chhattisgarh Me Barish : छत्तीसगढ़ में शुक्रवार दोपहर को जब बारिश हुई तो लोगों के चेहरे ख़ुशी से खिल गए... लेकिन शाम होते-होते इसी बारिश ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया. बारिश के साथ बिजली गिरने से कोरिया जिले में 1 महिला की दर्दनाक मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon Update in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में शुक्रवार दोपहर को जब बारिश हुई तो लोगों के चेहरे ख़ुशी से खिल गए... लेकिन शाम होते-होते इसी बारिश ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया. बारिश के साथ बिजली गिरने से 1 महिला की दर्दनाक मौत हो गई जबकि 5 महिलाएं बुरी तरह से झुलस गई. दरअसल, घटना कोरिया जिले के चेरवापारा में शुक्रवार को खेतों में धान रोपा लगा रही महिलाओं पर आसमानी बिजली गिर गई. इस हादसे में 1 महिला की मौत हो गई और 5 अन्य महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं. आनन फानन में लोगों ने सभी को अस्पताल पहुंचाया.

कैसे हुआ हादसा ?

बताया जा रहा है कि घटना के समय सभी महिलाएं गांव से कुछ दूर विश्वनाथ के खेत में धान रोपा लगा रही थीं. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मीना राजवाड़े (40) की मौके पर ही मौत हो गई. अन्य घायल महिलाओं में पार्वती (38), कमली बाई (40), तोमेश्वरी (35), अनिता (30) और पार्वती (41) शामिल हैं.

इलाज के बाद हालत ठीक

घटना के बाद स्थानीय ग्रामीणों ने सभी घायल महिलाओं को जिला अस्पताल पहुंचाया. एंबुलेंस की कमी के कारण गांव के लोगों ने अपने साधनों से सभी को अस्पताल पहुंचाया. डॉक्टरों ने मीना राजवाड़े की मौत की पुष्टि कर दी, जबकि पांच अन्य महिलाओं का इलाज जिला अस्पताल में जारी है.

बारिश में न करें खेतों में काम

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रभारी संजय गुप्ता ने आकाशीय बिजली से बचाव के लिए सुरक्षा सलाह दी है. उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली चमकने पर सूखी जमीन पर उकड़ू होकर बैठना चाहिए और दोनों पैर की एड़ी एक दूसरे से जुड़ी रहनी चाहिए. गरज चमक के साथ बिजली चमक रही हो या बारिश हो रही हो, तब खेतों में काम करने से बचना चाहिए और बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे न जाएं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कितनी फीसदी है बारिश होने की संभावना?

प्रशासन ने की खास अपील

इसके अलावा, भारत सरकार के दामिनी एप का उपयोग भी सुरक्षा के लिए किया जा सकता है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे खराब मौसम के दौरान सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. साथ ही बिना किसी कारण तेज़ बारिश में घर से बाहर निकलने से बचें.

ये भी पढ़ें :

मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश

Topics mentioned in this article