Swine Flu in Balod: बालोद में स्वाइन फ्लू की दस्तक से मचा हड़कंप, पीड़ित को कराया गया एम्स में भर्ती, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Swine Flu in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का कहर देखने को मिल रहा है. यहां 15 दिनों में 6 लगों की मौत हो गई है, जबकि 30 से अधिक मरीज पॉजिटिव मिले हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Swine Flu in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बालोद में स्वाइन फ्लू की दस्तक से हड़कंप मच गया है. सर्वाधिक आबादी वाला शहर दल्लीराजहर में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए हैं. यहां 66 वर्षीय महिला स्वाइन फ्लू से पीड़ित मिली है. हालांकि पीड़ित को इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया है. बता दें कि दल्लीराजहरा में करीब 17 मामले डेंगू के भी आ चुके हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है. 

दल्लीराजहरा में स्वाइन फ्लू की दस्तक

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी विजय ठाकुर ने बताया कि दल्लीराजहरा के वार्ड 04 की रहने वाली 66 वर्षीय पीड़ित महिला का स्वास्थ्य पिछले कुछ दिनों से खराब था. उम्रदराज होने के कारण उन्हें एम्स भेजा गया, जहां पर जांच के बाद स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट आई है. उन्होंने आगे बताया कि मामले में पीड़ित महिला का किसी अन्य प्रदेश या बाहर जाने का कोई हिस्ट्री भी नहीं है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीड़िता के घर के आसपास रहने वालो की भी जांच की है,  लेकिन मामले में किसी भी व्यक्ति में फिलहाल इस तरह के बीमारी के लक्षण नहीं मिलने की भी बात कही जा रही है.

Advertisement

दल्लीराजहरा में डेंगू का कहर, अब तक 17 मरीज पीड़ित

वहीं दूसरी ओर दल्लीराजहरा में इस समय डेंगू का भी कहर देखने को मिल रहा है. यहां अब तक डेंगू के 17 मरीज मिले हैं. 

Advertisement

विजय ठाकुर ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि दल्लीराजहरा में वर्तमान में करीब 17 मामले डेंगू के मिले चुके हैं. डेंगू के मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम स्थानीय बीएसपी प्रबंधन के साथ मिलकर शहर के हर घर के आसपास दवाइयों का छिड़काव कर रही है. साथ ही लोगों को पानी को उबालकर पीने और घरों में मच्छरदानी में सोने के लिए जागरूक किया जा रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़े: Swine Flu: छत्तीसगढ़ में जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू, 15 दिन में 6 की मौत; 29 पॉजिटिव, जानें लक्षण, कारण और उपचार