Chhattisgarh: जानिए ऐसी महिला के बारे में जो चलाती है जेसीबी, जीत चुकी हैं कई अवॉर्ड...जापान के एक्सपो में लेंगी भाग

Rajnandgaon: दमयंती सोनी अपने एक पुत्र और एक पुत्री के साथ रहती हैं, अपनी कड़ी मेहनत से दमयंती सोनी ने जेसीबी चला कर अपने दम पर एक जेसीबी खरीदी और समाज की कुरीतियों से लड़कर आज समाज में अपना एक अलग स्थान बनाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Rajnandgaon: एक महिला जो चलाती है जेसीबी

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव (Rajnandgaon) की एक ऐसी महिला है जो पुरुषों की तरह जेसीबी चलाती है. जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. ये महिला जेसीबी चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर रही है. इस महिला ने समाज की कुरीतियों से ऊपर उठकर अपने जज्बे से समाज को एक नई राह दिखाई है. ये महिला देश के अलग-अलग हिस्सों में जेसीबी चलाकर कई अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं. 

दमयंती सोनी की उम्र है 61 साल

ये कारनामा करने वाली दमयंती सोनी छोटे से गांव खैरझिटी की रहने वाली है उनकी उम्र  61 साल हो गई है लेकिन इस उम्र में भी वो आसानी से जेसीबी चलाती हैं. दमयंती सोनी जेसीबी दीदी के नाम से मशहूर हैं. जिले सहित प्रदेश में अपनी पहचान बन चुकी दमयंती सोनी जेसीबी चला कर अपने परिवार का पालन पोषण करती हैं. पति की मृत्यु के बाद 2012 से ही दमयंती सोनी जेसीबी चला रही हैं.

Advertisement

महिलाओं के लिए बन गई हैं प्रेरणा

दमयंती सोनी अपने एक पुत्र और एक पुत्री के साथ रहती हैं, अपनी कड़ी मेहनत से दमयंती सोनी ने जेसीबी चला कर अपने दम पर एक जेसीबी खरीदी और समाज की कुरीतियों से लड़कर आज समाज में अपना एक अलग स्थान बनाया है. दमयंती सोनी जेसीबी चलाकर कई कमाल दिखाती हैं. वो आज महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुकी है. देश के अलग-अलग हिस्सों में उन्होंने जेसीबी चलाकर कई अवार्ड अपने नाम किए हैं. वहीं अब जापान में भी दमयंती सोनी अपना कमाल दिखाएंगी.

Advertisement

अब जा सकेंगी जापान

आर्थिक तंगी के कारण दमयंती सोनी 2020 और 2023 में जापान नहीं जा पाई थी. उन्हें जापान से आमंत्रण मिला था. वहीं कुछ दिन पूर्व रायपुर में हुए मुख्यमंत्री जनदर्शन कार्यक्रम में दमयंती सोनी ने अपनी पीड़ा मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के समक्ष रखी. जिसके बाद जनदर्शन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया आगामी समय में दमयंती सोनी जापान जाकर पूरे छत्तीसगढ़ सहित जिले का नाम रोशन करेंगी. सीएम हाउस ने आवश्यक दस्तावेजों के साथ उन्हें बुलाया है. जिसके बाद पासपोर्ट और वीजा बनवाया जाएगा और आने वाले समय में जापान में आयोजित एक्सपो में वह भाग ले सकेंगी जिले सहित प्रदेश का नाम रोशन करेंगी.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें IND VS SA Final: बड़े मुकाबलों में जमकर चला है कोहली का बल्ला, देखिए विराट पारियां

ये भी पढ़ें MP के खेतों में दिखा नाग-नागिन की अटखेलियों का खूबसूरत नज़ारा, एक साथ देखना माना जाता है शुभ  

Topics mentioned in this article