छत्तीसगढ़ में बंपर सरकारी नौकरियां! 3474 पदों के लिए सरकार ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया, यहां देखें पूरी डिटेल 

Goverment Jobs Vacancy: छत्तीसगढ़ सरकार ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीएम की पहल के बाद वित्त विभाग ने 3474  पदों के लिए मंजूरी दी है. आइए जानते हैं प्रदेश में किस सरकारी विभाग में कितने पदों की स्वीकृति मिली है? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Government Jobs In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में  विभिन्न विभागों में युवाओं की भर्ती का सिलसिला बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया गया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर अब तक लगभग 8 विभागों में 3,474 पदों की भर्ती के लिए वित्त विभाग ने अपनी मंजूरी दे दी है. खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को लेकर कमोबेश सभी विभाग प्रस्ताव बनाने से लेकर शासन से स्वीकृति की तैयारी में जुटे हुए हैं.

मिल रहा इसका भी लाभ 

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय लगातार छत्तीसगढ़ में युवाओं को शिक्षा एवं रोजगार में नए अवसर प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री  की पहल पर ही कैबिनेट ने पुलिस विभाग सहित अन्य सरकारी भर्तियों में युवाओं के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट का लाभ भी युवाओं को मिल रहा है. 

वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कृषि विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन, गृह विभाग, विधि विभाग, आदिम जाति कल्याण, वन एवं पर्यावरण विभाग अपने-अपने विभागों में भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ाने में लगे हैं. 

इस विभाग के लिए इतने पद

मुख्यमंत्री  साय की पहल पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में उप अभियंता (सिविल) के 118, उप अभियंता (विद्युत/यांत्रिकी) के 10 पदों सहित 181 पदों पर भर्ती की मंजूरी वित्त विभाग ने दी है. इसी तरह गृह विभाग में सूबेदार, उप पुलिस निरीक्षक, प्लाटून कमांडर, नगर सैनिक सहित कुल 806 पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग से स्वीकृति मिली है. 

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चिकित्सा अधिकारी, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स सहित अन्य संवर्ग के 1201 पदों पर स्वीकृति के साथ ही छत्तीसगढ़ विधानसभा में सहायक मार्शल के पदों और आदिम जाति कल्याण विभाग में छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों भर्ती की प्रक्रिया जारी है. 

इन विभागों के लिए भी खुला रास्ता 

वन विभाग में वन रक्षक सहित अन्य संवर्ग के कुल 66 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आजीविका मिशन के अंतर्गत विभिन्न संवर्ग के 237, विधि विभाग के अंतर्गत न्यायालयों में व्यवहार न्यायाधीश सहित अन्य संवर्ग के कुल 362 पदों पर तथा कृषि विभाग के अंतर्गत 321 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती का रास्ता खुल गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर मंडल से गुजरने वाली 26 ट्रेनों को किया गया रद्द, रूट भी बदले